"क्योंकि सच जानना आपका हक है"

×

बजट 2020: ऑनलाइन शॉपिंग पर भी टैक्स की मार, अब ऑनलाइन शॉपिंग करना होगा और भी महंगा

नई दिल्ली : बजट 2020 में केंद्र सरकार ने ई-कॉमर्स ट्रांजैक्शन पर 1 फीसदी टैक्स डिडक्टेट एट सोर्स (TDS) को लागू कर दिया है. ऐसे में अब इस फैसले के बाद ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर सेलर्स पर टैक्स का बोझ बढ़ गया है. सरकार के बजट डॉक्युमेंट के मुताबिक, टैक्स दायरे को बढाने के लिए इसमें
  

बजट 2020: ऑनलाइन शॉपिंग पर भी टैक्स की मार, अब ऑनलाइन शॉपिंग करना होगा और भी महंगा

नई दिल्ली : बजट 2020 में केंद्र सरकार ने ई-कॉमर्स ट्रांजैक्शन पर 1 फीसदी टैक्स डिडक्टेट एट सोर्स (TDS) को लागू कर दिया है. ऐसे में अब इस फैसले के बाद ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर सेलर्स पर टैक्स का बोझ बढ़ गया है.

सरकार के बजट ​डॉक्युमेंट के मुताबिक, टैक्स दायरे को बढाने के लिए इसमें ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर अपनी वस्तुएं बेचने वाले सेलर्स को भी शामिल किया गया है. इसके लिए इस एक्ट में नया सेक्शन 194-o को जोड़ने का प्रस्ताव लाया जाएगा ताकि सेलर्स पर 1 फीसदी का टीडीएस लागू किया जा सके.

साथ ही, सेक्शन 197 में भी संशोधन का प्रस्ताव लाया गया है. यह संशोधन 1 अप्रैल से लागू कर दिया जाएगा. इस डॉक्युमेंट में विस्तार से बताया गया कि ई-कॉमर्स ईकाई सेलर्स के ग्रॉस सेल पर 1 फीसदी का टैक्स काटेगी. संभव है कि यह टैक्स सेल्स के अतिरिक्त सर्विस पर भी लागू किया जाए.

सरकार के इस प्रस्ताव पर फिलहाल किसी भी ई-कॉमर्स कंपनी का बयान नहीं आया है. हालांकि, यह भी साफ कर दिया गया है कि अगर किसी सेलर्स ने पिछले वर्ष में ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर कोई सेल किया है तो और उसकी कमाई 5 लाख रुपये से कम है तो उन्हें पिछले साल के लिए कोई टीडीएस नहीं देना होगा.

Share this story