"क्योंकि सच जानना आपका हक है"

×

भारत में कोरोनावायरस के मामले 107 हुए, अब तक दो लोगों की मौत

नई दिल्ली : भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। अब तक 107 मामले सामने आ चुके हैं। इनमें से दो लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 11 मरीज ठीक हो चुके हैं। कोरोना के सबसे ज्यादा केस महाराष्ट्र से सामने आ रहे हैं। स्थिति को
  

भारत में कोरोनावायरस के मामले 107 हुए, अब तक दो लोगों की मौत

नई दिल्ली : भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। अब तक 107 मामले सामने आ चुके हैं। इनमें से दो लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 11 मरीज ठीक हो चुके हैं। कोरोना के सबसे ज्यादा केस महाराष्ट्र  से सामने आ रहे हैं।

स्थिति को देखते हुए राजधानी समेत कई राज्यों ने इसे महामारी घोषित कर दिया है। वहीं कई शहरों में धारा 144 लगा दी गई है। कोविड-19 को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शाम 5 बजे सार्क देशों के नेताओं से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए चर्चा करेंगे।

  • देश में कोरोना वायरस के कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या बढ़कर 107 हो गई है।
  • असम में 29 मार्च तक सभी स्कूल, कॉलेज, विश्वविद्यालय, जिम, स्विमिंग पूल और सिनेमा हॉल रहेंगे बंद।
  • महाराष्ट्र से 32 मामले आए सामने।
  • कर्नाटक में 6 केस, एक की मौत।
  • पंजाब में 1 मामला सामने आया।
  • तमिलनाडु में 1 और आंध्र प्रदेश में 1 केस।
  • लद्दाख में 3 और जम्मू-कश्मीर में 2 केस।
  • उत्तर प्रदेश में 11 केस, 5 मरीज ठीक।
  • तेलंगाना में 1 केस, मरीज ठीक हुआ।
  • राजस्थान में 4 केस, 1 मरीज ठीक।
  • केरल में 19 केस, 3 मरीज ठीक।
  • हरियाणा में 14 मामले।
  • दिल्ली में 7 केस, एक की मौत, एक मरीज ठीक।

असम में स्कूल-कॉलेज बंद, बोर्ड परीक्षाएं जारी रहेंगी

असम सरकार ने कोरोना वायरस के खतरे के मद्देनजर शैक्षणिक संस्थानों, जिमखानों, स्विमिंग पूल और सिनेमाघरों को तत्काल प्रभाव से 29 मार्च तक बंद करने का रविवार को आदेश दिया।

असम के मुख्य सचिव कुमार संजय कृष्ण ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘राज्य में अभी तक संक्रमण का कोई मामला सामने नहीं आने के बावजूद हम सभी एहतियाती कदम उठा रहे हैं।’ उन्होंने बताया कि बोर्ड परीक्षाओं को छोड़कर 29 मार्च तक होने वाली सभी परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया है।

उन्होंने कहा, ‘सरकारी सभागारों में होने वाले सभी कार्यक्रमों को भी रद्द कर दिया गया है। हम उम्मीद करते हैं कि निजी सभागार भी ऐसा ही करेंगे।’ मुख्य सचिव ने कहा कि सभी उपायुक्तों को अपने-अपने जिलों में लोगों को एकत्रित न होने के लिए कहने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि सरकार महामारी से उत्पन्न किसी भी संकट से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है।

करतारपुर कॉरिडोर बंद

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए एहतियातन श्री करतारपुर साहिब के लिए यात्रा और पंजीकरण को, 16 मार्च2020 को 12AM से अगले निर्देश मिलने तक अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया है।

संक्रमण के चलते मुजफ्फरपुर और जम्मू-कश्मीर में धारा-144 लागू

कोरोना वायरस देश में तेजी से फैलता जा रहा है। संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए बिहार के मुजफ्फरपुर सहित जम्मू-कश्मीर के 4 जिलों में धारा 144 लागू कर दी गई है। कश्मीर के बड़गाम, शोपियां, किश्तवाड़ और रामबन में धारा-144 लागू की गई हैं, तो वहीं मुजफ्फरपुर जिले के अंतर्गत सभी प्रकार के सरकारी गैर सरकारी शिक्षण संस्थान 31 मार्च तक कि लिए बंद कर दिए गये हैं।

अब तक दो लोगों की मौत

भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या रविवार को बढ़कर 107 हो गई। इनमें वे दो लोग भी शामिल हैं जिनकी दिल्ली और कर्नाटक में मौत हो चुकी है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी। हाल ही में सऊदी अरब से लौटे कर्नाटक के कलबुर्गी निवासी 76 वर्षीय व्यक्ति की बृहस्पतिवार को मौत हो गई थी।

इसके अलावा दिल्ली में रहने वाली 68 वर्षीय एक महिला कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई थी, जिसने शुक्रवार की रात राम मनोहर लोहिया अस्पताल में दम तोड़ दिया था।

देश के विभिन्न राज्यों से आ रहे केस

दिल्ली में कोरोना वायरस के अब तक सात मामले सामने आ चुके हैं। वहीं उत्तर प्रदेश में 11, कर्नाटक में छह, महाराष्ट्र में 31, लद्दाख में तीन और जम्मू-कश्मीर में दो लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। इसके अलावा राजस्थान में कोरोना वायरस के दो और मामले सामने आए हैं। कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और पंजाब में एक-एक व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित है।

केरल में कोरोना वायरस के सबसे अधिक 22 मामले सामने आए हैं। इनमें वे दो लोग भी शामिल हैं, जिन्हें पिछले महीने इलाज के बाद छुट्टी दी जा चुकी है। मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि कुल 107 संक्रमित लोगों में से 17 विदेशी हैं। इनमें 16 लोग इतालवी हैं।

Share this story