"क्योंकि सच जानना आपका हक है"

×

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस : राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने दी देशवासियों को शुभकामनाएं

नई दिल्ली : पूरी दुनिया रविवार को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मना रही है। इस मौके पर सभी अपने-अपने तरीके से महिलाओं के प्रति सम्मान जता रहे हैं। सोशल मीडिया से लेकर संचार माध्यमों में महिलाओं की अति विशिष्ट गाथा गूंज रही है। इस मौके पर गूगल ने भी महिलाओं के योगदान पर डूडल वीडियो समर्पित
  

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस : राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने दी देशवासियों को शुभकामनाएं

नई दिल्ली : पूरी दुनिया रविवार को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मना रही है। इस मौके पर सभी अपने-अपने तरीके से महिलाओं के प्रति सम्मान जता रहे हैं। सोशल मीडिया से लेकर संचार माध्यमों में महिलाओं की अति विशिष्ट गाथा गूंज रही है।

इस मौके पर गूगल ने भी महिलाओं के योगदान पर डूडल वीडियो समर्पित किया है। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने इस अवसर पर महिलाओं को बधाई दी है। गूगल के एनिमेटेड वीडियो में महिलाओं के योगदान को दिखाया गया है।

इस बार डूडल का थीम ‘आई एम जेनरेशन इक्वालिटी : रियलाइजिंग वीमेंस राइट्स’ है। वहीं इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने नारी शक्ति को सलाम किया है और समाज को प्रेरणा देने वाली 7 महिलाओं को अपने सोशल मीडिया अकाउंट की कमान सौंप दी हैं।

इधर महिला दिवस के मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट कर महिलाओं को शुभकामनाएं दी है। उन्होंने लिखा, “आइए हम महिलाओं की सुरक्षा और सम्मान सुनिश्चित करने का संकल्प लें, ताकि वे अपनी आशाओं और अकांक्षाओं को पूरा करने के लिए अपनी इच्छा के अनुसार बिना रुके आगे बढ़ सकें।”

प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, “अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर बधाई! हम अपनी ‘नारी शक्ति’ की भावना और उपलब्धियों को सलाम करते हैं। जैसा कि मैंने कुछ दिन पहले बताया था कि मैं विदा ले रहा हूं। पूरे दिन के दौरान सात सफल महिलाएं अपनी जीवन यात्राएं साझा करेंगी और मुमकिन है कि मेरे सोशल मीडिया अकाउंट्स के माध्यम से वे आपसे बातचीत करेंगी।”

इस मौके पर कई केंद्रीय मंत्रियों ने भी शुभकानाएं दी । मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा, “मैं सभी महिलाओं को शुभकामनाएं देता हूं। हम नई नीति के माध्यम से महिला सशक्तिकरण की दिशा में काम कर रहे हैं। ‘बेटी पढ़ाओ, बेटी बचाओ’ नई ऊंचाइयों पर है।”

वहीं, आज आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया के तहत आने वाली सभी इमारतों में महिलाओं का प्रवेश नि:शुल्क रहेगा। महिला दिवस पर यह पहली बार है जब देश की ऐतिहासिक इमारतों में महिलाओं की इंट्री नि: शुल्क की गई है।

Share this story