"क्योंकि सच जानना आपका हक है"

×

सावधान : कोरोना वायरस के बाद अब चीन में इस वायरस ने दी दस्तक, वायरस की चपेट में आकर हजारों मुर्गियों की मौत

चीन : साल 2020 के शुरू हुए अभी एक महीना ही हुआ है कि चीन में दो खतरनाक वायरस तेजी से फ़ैल रहे हैं। इसमें कोरोना वायरस ने तो अब चीन के बाहर भी कदम रख दिया है। कोरोना वायरस के आतंक से दुनिया के कई देश चिंतित है। लेकिन अब चीन में एक और
  

सावधान : कोरोना वायरस के बाद अब चीन में इस वायरस ने दी दस्तक, वायरस की चपेट में आकर हजारों मुर्गियों की मौत

चीन : साल 2020 के शुरू हुए अभी एक महीना ही हुआ है कि चीन में दो खतरनाक वायरस तेजी से फ़ैल रहे हैं। इसमें कोरोना वायरस ने तो अब चीन के बाहर भी कदम रख दिया है।

कोरोना वायरस के आतंक से दुनिया के कई देश चिंतित है। लेकिन अब चीन में एक और वायरस का आतंक देखने को मिल रहा है। ये है H5N1 बर्ड फ्लू।

चीन ने जारी की सूचना

चीन के मिनिस्ट्री ऑफ एग्रीकल्चर एंड रूरल अफेयर ने एक स्टेटमेंट जारी कर नए वायरस की जानकारी दी। चीन ने बताया कि हुनान में चिकन फार्म में H5N1 बर्ड फ्लू के वायरस देखे गए हैं।

इस वायरस की चपेट में आकर हजारों मुर्गियां मर चुकी हैं। सीएनए की खबर के मुताबिक, इस फार्म में 7 हजार 850 मुर्गियों में 4 हजार 500 मुर्गियों की मौत इस फ्लू के कारण हो गई है।

इंसानों में भी फ़ैल सकता है वायरस

वर्ल्ड हेल्थ ओर्गनइजेशन के मुताबिक, H5N1 वायरस इंसानों में भी फ़ैल सकता है। हालांकि, इसके चान्सेस काफी कम होते हैं। गंदगी में अगर इंसान भी मुर्गियों एक साथ है, तब वो इसकी चपेट में आ सकता है।

Share this story