PMKSN: मानसूनी बारिश के बीच किसानों को मिली खुशखबरी, इस दिन आएगी 2,000 रुपये की अगली किस्त, जानिए कैसे करें चेक

सरकार अब जल्द ही इस योजना की 12वीं किस्त का इंतजार खत्म करने जा रही है, जिसे लेकर लोगों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है।
PMKSN: मानसूनी बारिश के बीच किसानों को मिली खुशखबरी, इस दिन आएगी 2,000 रुपये की अगली किस्त, जानिए कैसे करें चेक

अगर आपका नाम पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ा है तो फिर यह खबर आपके लिए बड़े ही काम साबित होने जा रही है। सरकार अब जल्द ही इस योजना की 12वीं किस्त का इंतजार खत्म करने जा रही है, जिसे लेकर लोगों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है।

सरकार अब 30 सितंबर तक ब्याज का पैसा डालने जा रही है, जिससे करीब 12 करोड़ लोगों को बड़ा फायदा होगा। पीएम किसान सम्मान निधि के अनुसार केंद्र सरकार हर साल 2,000 रुपये की 3 किस्तें डालती है, जिसके तहत सालाना 6,000 रुपये मिलते हैं। सरकार ने आधिकारिक तौर पर तो किस्त की राशि भेजने की तारीख की घोषणा तो नहीं की है, लेकिन कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में 30 सितंबर तक का दावा किया जा रहा है।

अब तक इतनी किस्तों का मिल चुका है फायदा :

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की अब तक 11 किस्तों का लाभ मिल चुका है। अब 12वीं किस्त को लेकर किसानों में काफी खुशी देखने को मिल रही है। सालाना 2,000 रुपये की तीन किस्तों में 6,000 रुपये खाते में भेज दिए हैं।

किसानों के खाते में साल की पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच में ट्रांसफर की जाती है, जबकि दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच में दी जाती है। वहीं, तीसरी किस्त का पैसा 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच में खाते में भेजा जाता है।

लाभ लेने को जल्द कराएं ई-केवाईसी :

जानकारी के लिए बता दें कि e-KYC के बिना आपकी किस्त अटक सकती है पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं किस्त भी भेज दी है। पीएम किसान पोर्टल पर बताया गया है कि आधार आधारित OTP प्रमाणीकरण के लिए किसानों को Kisan Corner में e-KYC विकल्प पर क्लिक करना होगा।

बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के लिए निकटतम CSC सेंटर पर जाना होगा। इस कार्य को आप मोबाइल और लैपटॉप से घर बैठ कर भी आसानी से कर सकते हैं।

जानिए कैसे चेक करें अपना नाम :

# किस्त का स्टेटस देखने के लिए आप पीएम किसान की वेबसाइट पर जाएं।

# अब फार्मर्स कॉर्नर (Farmers Corner) पर क्लिक करें।

# अब बेनेफिशियरी स्‍टेटस (Beneficiary Status) ऑप्शन पर क्लिक करें।

# अब आपके पास नया पेज खुलेगा।

# यहां आप अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर डालें।

# इसके बाद आपको अपने स्‍टेटस की पूरी जानकारी मिल जाएगी।

Share this story

Around The Web