घर में ये चीजें हैं? तो लाखों रुपये का लोन मिल सकता है!

सरकार किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए पशु खरीदने के लिए किसानों को 1.60 लाख रुपये का लोन दे रही है। इस योजना के तहत गाय पर 15,000 रुपये और भैंस पर 18,000 रुपये की सब्सिडी सरकार की ओर से दी जा रही है।
घर में ये चीजें हैं? तो लाखों रुपये का लोन मिल सकता है!

Kisan News : किसानों की आय बढ़ाने के लिए उन्हें खेती के साथ-साथ पशुपालन करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। ज्यादातर किसान गाय और भैंस जैसे दुधारू पशु पालते हैं और उसका दूध बेचकर पैसे कमाते हैं।

आज दूध की बढ़ती मांग के कारण गाय और भैंस पालना फायदे का सौदा बन गया है। लेकिन कई किसान गाय, भैंस पालना चाहते हैं। लेकिन उनके पास इसे खरीदने के लिए पैसे नहीं हैं, तो ऐसी स्थिति में आप बैंक से लोन ले सकते हैं।

गाय और भैंस खरीदने के लिए सरकार किसान को बेहद सस्ते दर पर लोन मुहैया कराती है। इसके लिए किसान के पास किसान क्रेडिट कार्ड होना जरूरी है, तभी उसे सस्ता लोन मिल पाएगा।

सरकार किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए पशु खरीदने के लिए किसानों को 1.60 लाख रुपये का लोन दे रही है। इस योजना के तहत गाय पर 15,000 रुपये और भैंस पर 18,000 रुपये की सब्सिडी सरकार की ओर से दी जा रही है।

इस योजना के तहत 3 फीसदी की सब्सिडी दी जा रही है। अभी मध्य प्रदेश के बुहानपुर के किसानों को इसका लाभ दिया जा रहा है। जो किसान क्रेडिट कार्ड पर लोन लेना चाहते हैं, वे संजय नगर स्थित पशु चिकित्सक के कार्यालय में अपना आवेदन जमा करा सकते हैं।

अगर आप किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत बैंक से लोन लेते हैं तो पशुपालक किसानों को यह लोन 7 प्रतिशत ब्याज पर दिया जाएगा। इसमें 3 प्रतिशत ब्याज सब्सिडी दी जाएगी।

इस तरह आपको यह लोन महज 4 प्रतिशत ब्याज पर मिलेगा। इस तरह अगर आप 1.60 लाख रुपये का लोन लेते हैं तो आपको सालाना 6,400 रुपये ब्याज देना होगा।

योजना का लाभ उन किसानों को मिलेगा जिनका सिबिल स्कोर सही है, यानी उन पर किसी दूसरे बैंक का कोई लोन बकाया नहीं है। क्योंकि बैंक लोन देने से पहले ग्राहक का सिबिल स्कोर चेक करता है।

अगर उसका सिबिल रिकॉर्ड सही है तो उसे लोन दिया जाता है। वहीं अगर उसका सिबिल रिकॉर्ड सही नहीं है तो ऐसी स्थिति में उसे बैंक से लोन नहीं मिल पाता है।

आवेदन के लिए किन दस्तावेजों की जरूरत होगी

अगर आप पशुपालक किसान हैं और लोन के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ दस्तावेजों की जरूरत होगी। किसान क्रेडिट कार्ड से बैंक से लोन लेने के लिए आपको जिन दस्तावेजों की होगी वो इस प्रकार हैं-

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • आवेदक का राशन कार्ड
  • बैंक अकाउंट डिटेल, इसके लिए पासबुक की कॉपी
  • आवेदक की दो पासपोर्ट साइज फोटो आदि।

अगर आप किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत लोन लेकर पशु खरीदना चाहते हैं तो आपको इसके लिए आवेदन करना होगा। इसके लिए आपको अपने क्षेत्र के पशु चिकित्सा कार्यालय में जाना होगा।

वहां से आपको पशु पर बैंक लोन के लिए फॉर्म लेना होगा। अब इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारियों को सही से भरना होगा। आपको आवेदन फॉर्म के साथ जरूरी दस्तावेज अटैच करके पशु चिकित्सा कार्यालय में ही जमा करना होगा। विभाग द्वारा आपके आवेदन की जांच की जाएगी।

अगर सब कुछ ठीक रहा तो एक महीने के अंदर आपको इस योजना का लाभ मिल जाएगा। इस योजना से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए अपने नजदीकी पशु चिकित्सा कार्यालय से संपर्क करें। इसके अलावा आप अपने नजदीकी बैंक से भी संपर्क कर जानकारी ले सकते हैं।

Share this story