PM Kisan Yojana 18वीं किस्त का इंतजार खत्म! बड़ा अपडेट हुआ जारी

इस योजना के तहत अब तक कुल 17 किस्तें जारी की जा चुकी हैं। हाल ही में 18 जून 2024 को खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 17वीं किस्त जारी की। 
PM Kisan Yojana 18वीं किस्त का इंतजार खत्म! बड़ा अपडेट हुआ जारी

PM Kisan Yojana : भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही अनेक कल्याणकारी योजनाओं में से एक महत्वपूर्ण योजना प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना है। यह योजना देश के किसानों के लिए वरदान साबित हो रही है। आइए इस योजना के बारे में विस्तार से जानते हैं।

योजना का उद्देश्य और लाभ

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का मुख्य उद्देश्य देश के छोटे और सीमांत किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है।

इस योजना के तहत पात्र किसानों को हर साल 6,000 रुपये की राशि दी जाती है। यह राशि तीन किस्तों में, हर चार महीने में 2,000 रुपये के रूप में, सीधे किसानों के बैंक खातों में जमा की जाती है।

किस्तों का वितरण

इस योजना के तहत अब तक कुल 17 किस्तें जारी की जा चुकी हैं। हाल ही में 18 जून 2024 को खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 17वीं किस्त जारी की। इस किस्त में करीब 9.26 करोड़ पात्र किसानों को कुल 20 हजार करोड़ रुपये की राशि हस्तांतरित की गई।

18वीं किस्त की संभावित तिथि

योजना के नियमों के अनुसार, हर किस्त चार महीने के अंतराल पर जारी की जाती है। चूंकि 17वीं किस्त जून में जारी की गई थी, इसलिए 18वीं किस्त अक्टूबर 2024 में जारी होने की संभावना है।

किसान इस किस्त का इंतजार कर रहे हैं और उन्हें इस बात का इंतजार है कि यह राशि उनके खातों में आएगी।

योजना से कैसे जुड़ें

अगर आप अभी तक इस योजना का लाभ नहीं उठा रहे हैं और आप पात्र हैं, तो आप इससे जुड़ सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया सरल है और आप ऑनलाइन या अपने नजदीकी किसान सेवा केंद्र पर जाकर पंजीकरण करा सकते हैं। पंजीकरण कराने के बाद आप हर चार महीने में 2,000 रुपये की किस्त भी ले सकेंगे।

योजना का प्रभाव

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ने देश के करोड़ों किसानों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाया है। यह राशि किसानों को बुवाई, कटाई और अन्य कृषि गतिविधियों के लिए आवश्यक धनराशि उपलब्ध कराने में मदद करती है।

इससे किसानों को कर्ज लेने की मजबूरी कम होती है और वे अपनी आजीविका को बेहतर बना पाते हैं।

Share this story