इलेक्ट्रिक गाड़ी की चार्जिंग की टेंशन खत्म, अब सोलर से वाली कार हुई लॉन्च, जानिए डिटेल

 दुनियाभर में पेट्रोल-डीजल की कीमतें लगातार बढ़ती जा रही हैं, जिससे आम लोगों की जेब आर्थिक बोझ बढ़ गया है। 
इलेक्ट्रिक गाड़ी की चार्जिंग की टेंशन खत्म, अब सोलर से वाली कार हुई लॉन्च, जानिए डिटेल

दुनियाभर में पेट्रोल-डीजल की कीमतें लगातार बढ़ती जा रही हैं, जिससे आम लोगों की जेब आर्थिक बोझ बढ़ गया है। बढ़ती पेट्रोल-डीजल की कीमतों को देखते हुए ऑटोमोबाइल कंपनियों ने भी अब इलेक्ट्रिक और सोलर से चलने वाली गाड़ियों की लॉन्चिंग के लिए काम शुरू कर दिया है।

हाल ही में जर्मनी में स्थित कार निर्माता कंपनी Sono Motors ने एक ऐसी इलेक्ट्रिक कार बनाई है, जिसे आप बिना बिजली के चार्ज कर सकते हैं। कंपनी ने अपनी इस इलेक्ट्रिक कार को The Sion का नाम दिया है। कंपनी ने इस कार के चार्ज होने के लिए इस में सोलर पैनल का उपयोग किया है और एक बार यह गाड़ी पूरी तरह से चार्ज हो जाने पर 300 किलोमीटर तक का रेंज देगी।

जानिए कब तक आएगी मार्केट में

आप को बता दें कि यह एक ऐसी इलेक्ट्रिक कार है जो की केवल चलते चलते ही चार्ज हो जाएगी क्योंकि इसे चार्ज होने के लिए सौर्य उर्जा की ज़रुरत पडती है। कंपनी ने इस कार के निर्माण पर काम करना शुरू कर दिया है और अनुमान लगाया जा रहा है कि यह कार वर्ष 2023 तक मार्केट में आ जाएगी।

जानकारी के लिए बता दें कि इस इलेक्ट्रिक कार की प्री बुकिंग 19 हज़ार रुपयों में हो रही है। हालांकि कंपनी ने इस कार की कोई कीमत अब तक निर्द्जरित नहीं की है। लेकिन इस बात का अंदाज़ा लगाया जा रहा है कि इस इलेक्ट्रिक कार की कीमत 18 लाख से 20 लाख रुपये तक हो सकती है। कंपनी का दावा है कि एक बार फुल चार्ज होने पर यह कार 300 किलो मीटर तक चल जाती है।

आज कल लोगों के बीच में इलेक्ट्रिक कार को खरीदने का बहुत क्रेज़ है और इस के चलते दुनिया भर मे इलेक्ट्रिक कारों की बहुत ही ज़्यादा मांग है। इस कारण सभी कार निर्माता कंपनियां ज़ोरों शोरों से इलेक्ट्रिक वाहनों को बनाने और बेहतर करने पर काम कर रही हैं।

Share this story

Around The Web