स्कूटर हो तो ऐसा, 3 रुपये में सड़क पर दिनभर भरेगा रफ्तार, सप्ताह में इतने बार करना होगा चार्ज, जानें डिटेल

TVS ने 3 रुपए के खर्च में 30Km चलने का दावा किया है।
स्कूटर हो तो ऐसा, 3 रुपये में सड़क पर दिनभर भरेगा रफ्तार, सप्ताह में इतने बार करना होगा चार्ज, जानें डिटेल

वैश्विक बाजार में कच्चे तेल की कीमतों के दाम बढ़ने से भारत में पेट्रोल-डीजल के दाम भभक रहे हैं, जिससे आम लोगों की जेब पर भारी बोझ पड़ रहा है। पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों के बीच ऐसे में ऑटोमोबाइल कंपनियों ने भी अपना रवैया बदलते हुए इलेक्ट्रिक वाहनों के उत्पादन में बढ़ोतरी कर दी है।

जिसे लोगों का रिस्पॉन्स भी अच्छा मिल रहा है अब भारतीय बाजार में कई इलेक्ट्रिक स्कूटर ऐसे हैं, जिनकी रेंज बहुत बढ़िया है खरीदारी करते समय हर कोई यही सोचता है कि इसकी रेंज कितनी होगी। अब सड़क पर टीवीएस का धांसू स्कूटर गदर मचा रहा है।

टीवीएस का यह आईक्यूब इलेक्ट्रिक स्कूटर है, जिसका हर दिन चलने का खर्च महज 3 रुपये रहता है। आप 3 रुपए के खर्च में आप दिनभर यात्रा कर सकते हैं, जिसे लेकर लोगों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है।

हालांकि, TVS ने 3 रुपए के खर्च में 30Km चलने का दावा किया है। उसके इस दावे के पीछ का क्या गणित है। क्या वाकई इस इलेक्ट्रिक स्कूटर से चलने का खर्च महद 3 रुपये प्रति दिन है। यदि ऐसा हो तो ये ओला S1 प्रो, बजाज चेतक इलेक्ट्रिक, ओकिनावा जैसी कंपनियों को पीछे छोड़ सकता है। चलिए इस खबर में TVS के इसी गणित को समझते हैं।

जानिए स्कूटर के दिनभर चलने का 3 रुपये का हिसाब :

TVS मोटर्स ने iQube के ऑफिशियल पेज पर अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर क खर्च को समझाया है। कंपनी के मुताबिक पेट्रोल गाड़ी में प्रति लीटर 100 रुपए खर्च करने होते हैं। ऐसे में पेट्रोल स्कूटर से 50,000Km चलने का खर्च करीब 1 लाख रुपए आता है।

उसके iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर से 50,000Km चलने का खर्च 6,466 रुपए आता है। साथ ही, GST की सेविंग होती है। सर्विस और मेंटेनेंस का खर्च भी बचता है। इस तरह 50,000Km पर iQube 93,500 रुपए की बचत करता है।

वहीं, TVS ने इस बात का भी दावा किया है कि iQube को सिंगल चार्ज करने का खर्च 18.75 रुपये तयकिए गए हैं। इसका iQube ST मॉडल 4 घंटे और 6 मिनट में फुल चार्ज हो जाता है। इसके बाद इसे 145Km तक चलाया जा सकता है। यानी आप डेली 30Km चलते हैं, तब इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को सप्ताह में 2 बार चार्ज करना होगा।

दो बार चार्ज करने का खर्च 37.50 रुपये होगा। महीने का खर्च औसतन 150 रुपये होता है। यानी हर दिन का खर्च 3 रुपए होगा। वहीं, दो बार चार्जिंग पर इसकी रेंज 290Km हो जाएगी। यानी आप इस खर्च पर हर दिन औसतन 30Km आराम से चल सकते हैं।

जानिए धाकड़ स्कूटर की कीमत :

इसके बेस वेरिएंट की दिल्ली में ऑन-रोड कीमत 98,654 रुपये से आरंभ है। बेंगलुरु में ऑन-रोड कीमत 1,11,663 रुपये से शुरू होती है। मिड वेरिएंट iQube S की कीमत दिल्ली में 1,08,690 रुपए, बेंगलुरु में 1,19,663 रुपए ऑन-रोड है। iQube ST की की दिल्ली में कीमत 1,09,256 रुपए है।

Share this story

Around The Web