Maruti बाजार में लाएगी Alto इलेक्ट्रिक, यहां पढ़ें इसके फीचर्स और लॉन्च डिटेल

Maruti Alto Electric: मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड भारत के हरियाणा राज्य में भारी निवेश करके एक फैक्ट्री का निर्माण करने जा रही है।
Maruti बाजार में लाएगी Alto इलेक्ट्रिक, यहां पढ़ें इसके फीचर्स और लॉन्च डिटेल

Maruti Alto Electric: मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड भारत के हरियाणा राज्य में भारी निवेश करके एक फैक्ट्री का निर्माण करने जा रही है। कंपनी नई प्रोडक्शन लाइन को लगाने के लिए तेजी से काम कर रही है। रिपोर्ट्स की माने तो कंपनी की योजना 2025 तक खरखोदा में अपनी पहली इलेक्ट्रिक वाहन का उत्पादन शुरू करने की है। इसके लिए कंपनी ने 100 एकड़ ज़मीन का अधिग्रहण भी किया है।

इसमें कंपनी की तैयारी अपनी इलेक्ट्रिक कार का निर्माण करने की है। इस नई फैक्ट्री के हरियाणा में लगने से यहाँ के युवाओं के लिए रोजगार पैदा होगा और उन्हें ज्यादा अवसर मिलेगा।

कंपनी की तैयारी, 2025 तक शुरू हो सकता है उत्पादन

कंपनी की तरफ से अपनी इस नई फैक्ट्री को लेकर कहना है की यहाँ पर इलेक्ट्रिक कार का निर्माण होगा और पहले चरण यानी साल 2025 तक मार्केट में कंपनी अपनी कार बाजार में उतार देगी। कंपनी की इस नई फैक्ट्री की उत्पादन क्षमता 2.5 लाख यूनिट प्रति वर्ष होने की संभावना है। मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड पहले चरण में 11 हजार करोड़ रुपए से अधिक का निवेश करने की योजना बना रह है।

वहीं बैटरी उत्पादन के लिए नई फैक्ट्री के लिए 7,300 करोड रुपए आवंटित किए गए हैं। कंपनी अपनी नई इलेक्ट्रिक एसयूवी पर भी तेजी से काम टोयोटा के सहयोग के साथ कर रही है। वहीं जापान ब्रांड ईवीएस और अन्य उत्पादनों के लिए कंपनी की तरफ से कर्नाटक सरकार के साथ करार भी किया गया है।

युवाओं को मिलेंगे हजारों रोजगार

कंपनी की तरफ से अपनी इस फेक्ट्री को तैयार करने में बहुत तेजी से काम किया जा रहा है। इसके शुरू हो जाने के बाद लगभग 11,000 युवाओं को सीधे तौर पर रोजगार मिल सकता है। वहीं कंपनी की पहली इलेक्ट्रिक कार साल 2025 तक बाजार में आने की उम्मीद है।

इसे लेकर लोग बहुत उत्साहित हैं और इसका बेसब्री से इंतजार भी सभी के द्वारा किया जा रहा है। अब धीरे-धीरे कंपनी की इस इलेक्ट्रिक कार के बारे में जानकारी भी सामने आने लगेगी। कंपनी को अपनी इस कार से काफी उम्मीदें हैं। भारत के बाजार में नई इलेक्ट्रिक वाहन के पेश होने से इलेक्ट्रिक वाहन बाजार लगातार बड़ा होगा।

Share this story

Around The Web