अब किसी भी छोटी से छोटी कार में लगवाएं सनरूफ, सिर्फ इतना सा खर्च आएगा

भारतीय बाजार में सनरूफ वाली कारों का क्रेज तेजी से बढ़ रहा है।
अब किसी भी छोटी से छोटी कार में लगवाएं सनरूफ, सिर्फ इतना सा खर्च आएगा

भारतीय बाजार में सनरूफ वाली कारों का क्रेज तेजी से बढ़ रहा है। खासकर यूथ ऐसी कारों को ज्यादा पसंद कर रहे हैं। हुंडई ने बीते दिनों बताया था कि वो अपनी हर तीसरी कार में सनरूफ दे रही है।

हालांकि, ज्यादातर कंपनियां टॉर मॉडल में ही सनरूफ देती हैं वहीं, इन मॉडल की कीमत भी बजट से बाहर हो जाती है। ऐसे में हम आपको यहां अपनी नॉर्मल कार में सनरूफ लगाने के बारे में बता रहे हैं।

यानी आपके पास ऑल्टो, एस-प्रसो, वैगनआर, स्विफ्ट, क्विड या किसी भी कंपनी की कार है, तब उसमें सनरूफ को इन्स्टॉल करा सकते हैं। इसमें मिनिमम 30 हजार का खर्च आता है।

वहीं, सनरूफ कंपनी का है तब उसमें 80 से 90 हजार रुपए तक का खर्च भी आ सकता है।

सनरूफ लगाने की प्रोसेस :

किसी भी कार में सनरूफ लगाने के लिए सबसे पहले उसका मेजरमेंट किया जाता है। यानी सनरूफ की पोजीशन कहां पर रखनी है। सभी तरफ से वो बराबर है या नहीं। इसके बाद सनरूफ के बराबर की मार्किंग की जाती है।

इसके बाद कार अंदर रूफ वाले पार्ट को अलग किया जाता है अब इस पार्ट और रूफ की चादर को सनरूफ के आकार का काटा जाता है। फिर काटी गई चादर के चारों तरफ सनरूफ की ग्रिप को फिक्स किया जाता है।

ये ग्रिफ पानी को कार के अंदर आने से रोकती है। इसके बाद सनरूफ को फिक्स किया जाता है। ये इलेक्ट्रिक सनरूफ होती है जो बटन की मदद से खुलती और बंद होती है।

कई बाजार में होती है इन्स्टॉल :

कार में सनरूफ का देशभर के कई बाजारों में इन्स्टॉल करा सकते हैं। दिल्ली में इस इन्स्टॉल करने वाले कई डीलर हैं। वहीं, मुबंई, बेंगलुरु, कोलकाता समेत कई बाजार में भी इसे इन्स्टॉल कर सकते हैं।

इसे इन्स्टॉल करने में 4 से 5 घंटे का टाइम लग जाता है। एंट्री ट्रोपिक 300 वेबास्टो (Entry tropic 300 webasto) सनरूफ की कीमत 22,000 रुपए है। वहीं, इसका लेवर चार्ज करीब 8 हजार रुपए तक है।

यानी सनरूफ लगाने में 30,000 रुपए तक का खर्च आ जाता है। इस तरह आप लाखों की सनरूफ को महज 30 हजार में लगा सकते हैं।

Share this story

Around The Web