ब्रेजा और क्रेटा को पीछे छोड़ते हुए, यह SUV बन गई भारत की पसंदीदा

भारतीय ग्राहकों के बीच बीते कुछ सालों से एसयूवी सेगमेंट की डिमांड में जबरदस्त तेजी देखी जा रही है। हाल में ही रिलीज हुए एक डेटा के अनुसार, भारत में होने वाली कुल कार बिक्री में 50 पर्सेंट से अधिक हिस्सेदारी अकेले एसयूवी सेगमेंट की है। 
ब्रेजा और क्रेटा को पीछे छोड़ते हुए, यह SUV बन गई भारत की पसंदीदा
दून हॉराइज़न, नई दिल्ली

अगर इस सेगमेंट की बिक्री की बात करें तो बीते महीने यानी मई, 2024 में टाटा पंच (Tata Punch) ने टॉप पोजीशन हासिल किया। टाटा पंच ने इस दौरान सालाना आधार पर 70 पर्सेंट की बढ़ोतरी के साथ कुल 18,949 यूनिट कार की बिक्री की। जबकि ठीक 1 साल पहले यानी मई, 2023 में टाटा पंच ने कुल 11,124 यूनिट एसयूवी की बिक्री की थी।

इसके अलावा, टाटा पंच पिछले महीने मारुति सुजुकी स्विफ्ट के बाद देश की दूसरी सबसे ज्यादा बिकने वाली कार भी रही। आइए जानते हैं इस सेगमेंट की बिक्री और टाटा पंच के फीचर्स, पावरट्रेन और कीमत के बारे में विस्तार से।

यहां देखिए बिक्री की पूरी डिटेल्स

बिक्री की इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हुंडई क्रेटा रही। हुंडई क्रेटा ने इस दौरान सालाना आधार पर 1 पर्सेंट की बढ़ोतरी के साथ कुल 14,662 यूनिट एसयूवी की बिक्री की। इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर मारुति सुजुकी ब्रेजा रही। मारुति सुजुकी ब्रेजा ने इस दौरान 6 पर्सेंट की सालाना बढ़ोतरी के साथ कुल 14,186 यूनिट एसयूवी की बिक्री की।

जबकि चौथे नंबर पर बिक्री की इस लिस्ट में महिंद्रा स्कॉर्पियो रही। महिंद्रा स्कॉर्पियो ने इस दौरान 47 पर्सेंट की सालाना बढ़ोतरी के साथ कुल 13717 यूनिट एसयूवी की बिक्री की। जबकि पांचवें नंबर पर बिक्री की इस लिस्ट में मारुति सुजुकी फ्रोंक्स रही। मारुति सुजुकी फ्रोंक्स ने इस दौरान 29 पर्सेंट की सालाना बढ़ोतरी के साथ कुल 12,681 यूनिट एसयूवी की बिक्री की।

कुछ ऐसा है टाटा पंच का पावरट्रेन

टाटा पांच में पावरट्रेन के तौर पर 1.2-लीटर का पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 86bhp की अधिकतम पावर और 113Nm का पीक टॉर्क जनरेट करती है। इसके अलावा, एसयूवी में सीएनजी मोड का भी ऑप्शन मिलता है जो 77bhp की अधिकतम पावर और 97Nm का पीक टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है।

कार के इंजन को मैनुअल और ऑटोमेटिक, दोनों गियरबॉक्स से जोड़ा गया है। टाटा पंच में फीचर्स के तौर पर 7-इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, ऑटो एसी, क्रूज कंट्रोल के साथ सेफ्टी के लिए ड्यूल फ्रंट एयरबैग और रियर पार्किंग कैमरा भी दिया गया है।

बता दें कि ग्लोबल NCAP ने टाटा पंच को फैमिली सेफ्टी के लिए क्रैश टेस्ट में 5-स्टार रेटिंग दी है। टाटा पंच की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 6.13 लाख रुपये से लेकर टॉप मॉडल में 10.20 लाख रुपये तक जाती है।

Share this story