भारत में CNG कारों का दबदबा: Maruti Suzuki का 74% बाजार पर कब्जा!

मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड (MSIL) भारतीय बाजार में सबसे ज्यादा CNG कार बेचने वाली कंपनी है। कंपनी ने बताया कि वो अब तक 1.8 मिलियन यानी 18 लाख से अधिक CNG गाड़ियां बेच चुकी है। 
भारत में CNG कारों का दबदबा: Maruti Suzuki का 74% बाजार पर कब्जा!
दून हॉराइज़न, नई दिल्ली

उसका CNG कार सेगमेंट में मार्केट शेयर 74.1% है। मारुति देश की ऐसी कार कंपनी भी है जिसके पास सबसे ज्यादा CNG व्हीकल हैं। कंपनी के पास लगभग हर कार का CNG मॉडल है। अपनी इसी सेलिब्रेशन के लिए कंपनी ने नया 'रन ऑन व्हाट यू लव' कैंपेन शुरू किया है।

मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के मार्केटिंग और सेल्स के सीनियर एग्जीक्यूटिव अधिकारी, पार्थो बनर्जी ने कहा कि 'रन ऑन व्हाट यू लव' कैंपेन CNG कार खरीदार का जश्न मनाता है। हमारा मानना ​​है कि CNG कारें अब केवल कार्यक्षमता के बारे में नहीं हैं, बल्कि वे यात्रा का आनंद लेने, रोमांच को अपनाने और जुनून को आगे बढ़ाने के बारे में भी हैं।

CNG सेगमेंट को बढ़ाने का लक्ष्य

मारुति सुजुकी 2010 में भारत में CNG सेगमेंट में लीडिंग पोजीशन पर है। इसका लक्ष्य इस फाइनेंशियल ईयर में ज्यादा CNG कारों की सेल्स के साथ सेगमेंट में अपनी हिस्सेदारी को 74.1% से बढ़ाना है। मारुति सुजुकी की CNG पोर्टफोलियो में 13 मॉडल शामिल हैं। इसमें ऑल्टो K10, एस-प्रेसो, सेलेरियो, वैगनआर, डिजायर, एर्टिगा, ब्रेजा, ईको, बलेनो, फ्रोंक्स, XL6, ग्रैंड विटारा और सुपर कैरी शामिल है। जबकि कंपनी के पोर्टफोलियो में कुल 17 मॉडल है।

डुअल CNG सिलेंडर कार लाएगी

मारुति ने अपनी नई CNG कार का टीजर जारी किया है। टीजर से पता चलता है कि मारुति सुजुकी अपने S-CNG प्लेटफॉर्म में ट्विन-टैंक सेटअप भी जोड़ेगी। खास बात ये है कि मारुति पहले से ही सुपर कैरी जैसे LCV मॉडल के साथ ट्विन टैंक सेटअप का इस्तेमाल कर रही है। सुपर कैरी CNG में ट्विन CNG टैंक व्हीकल की लंबाई के साथ जोड़े गए हैं। इसमें हर टैंक 35 लीटर कैपेसिटी वाला है। ऐसे में कंपनी अब अपने पैसेंजर व्हीकल के लिए ट्विन-टैंक सेटअप शुरू करने पर विचार कर रही है।

Share this story