ग्राहकों ने ठुकराई ₹6.16 लाख की यह कार, बिक्री में 75% की गिरावट!

सिट्रोएन C3 की बिक्री में सालाना आधार पर 74.17 पर्सेंट की गिरावट देखी गई। आइए जानते हैं सिट्रोएन C3 के फीचर्स, पावरट्रेन और कीमत के बारे में विस्तार से।
ग्राहकों ने ठुकराई ₹6.16 लाख की यह कार, बिक्री में 75% की गिरावट!

भारतीय ग्राहकों के बीच हमेशा से हैचबैक कारों की डिमांड रही है। इस सेगमेंट में मारुति सुजुकी का दबदबा बरकरार है। बता दें कि बीते महीने यानी मई, 2024 में हैचबैक सेगमेंट की कार बिक्री में ऊपर से 4 पोजीशन पर मारुति सुजुकी का कब्जा रहा।

इस दौरान मारुति सुजुकी स्विफ्ट ने 11.80 पर्सेंट की सालाना बढ़ोतरी के साथ कुल 19,339 यूनिट कार की बिक्री करके टॉप पोजीशन हासिल किया। दूसरी ओर बिक्री की इस लिस्ट में लास्ट पोजीशन पर रही सिट्रोएन C3 (Citroen C3) ने सिर्फ 155 यूनिट कार की बिक्री की। इस दौरान सिट्रोएन C3 की बिक्री में सालाना आधार पर 74.17 पर्सेंट की गिरावट देखी गई। आइए जानते हैं सिट्रोएन C3 के फीचर्स, पावरट्रेन और कीमत के बारे में विस्तार से।

कुछ ऐसा है कार का पावरट्रेन

अगर पावरट्रेन की बात करें तो सिट्रोएन C3 में 1.2-लीटर का नेचुरली एस्पिरिटेड पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 82bhp की अधिकतम पावर और 115Nm का पीक टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इसके अलावा, कार में 1.2-लीटर का टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन भी मौजूद है जो 110bhp की अधिकतम पावर और 190Nm का पीक टॉर्क जनरेट कर सकती है।

ग्राहकों को कार के इंजन में अभी सिर्फ मैनुअल गियरबॉक्स का ऑप्शन ही मिलता है। बता दें कि सिट्रोएन C3 एक 5-सीटर कार है जो ग्राहकों के लिए मौजूदा समय में 3 वेरिएंट में उपलब्ध है।

इतनी है हैचबैक की कीमत

दूसरी ओर फीचर्स के तौर पर कार में 10-इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, वायरलेस एंड्राइड ऑटो और एप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, हाइट एडजेस्टेबल ड्राइवर सीट और फास्ट चार्जर मौजूद हैं। इसके अलावा, कार में सेफ्टी के लिए ड्यूल फ्रंट एयरबैग और रियर पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

मार्केट में कार का मुकाबला मारुति वैगनआर, मारुति सिलेरियो और टाटा टियागो से होता है। सिट्रोइन C3 की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 6.16 लाख रुपये से लेकर टॉप मॉडल में 9 लाख रुपये तक जाती है।

Share this story