Hyundai Creta EV Launch Confirmed: ग्राहकों का इंतजार हुआ खत्म, जानिए कब होगी मार्केट में एंट्री

भारत में दूसरी सबसे बड़ी कार की बिक्री करने वाली कंपनी हुंडई ने बड़ा ऐलान किया है। न्यूज वेबसाइट ऑटोकार में छपी एक खबर के अनुसार, हुंडई ने कंफर्म किया है कि वह जनवरी, 2025 की शुरुआत में भारतीय मार्केट में अपनी मोस्ट-अवेटेड क्रेटा EV लॉन्च करेगी। 
Hyundai Creta EV Launch Confirmed: ग्राहकों का इंतजार हुआ खत्म, जानिए कब होगी मार्केट में एंट्री
दून हॉराइज़न, नई दिल्ली

हाल ही में एक मीडिया कॉल में, हुंडई मोटर इंडिया के सीईओ तरुण गर्ग ने कहा, "जैसा कि आप जानते हैं, हम 25 जनवरी की शुरुआत में हुंडई की पहली हाई-वॉल्यूम EV लॉन्च करने जा रहे हैं।" बता दें कि कंपनी क्रेटा EV की टेस्टिंग न केवल भारत में बल्कि विदेशों में भी बड़े पैमाने पर कर रही है। हुंडई क्रेटा ईवी का लक्ष्य अपकमिंग टाटा कर्व EV जैसी कारों को टक्कर देना होगा।

क्रेटा EV में होंगे स्टाइलिंग बदलाव

बता दें कि कंपनी चेन्नई प्लांट में बनने वाली हुंडई क्रेटा EV का उत्पादन स्टैंडर्ड क्रेटा के लाइन पर ही करेगी। यानी अपकमिंग एसयूवी में क्रेटा के साथ कई समानता होगी जो लागत को नियंत्रण में रखने में मदद करेगी। हालांकि, क्रेटा EV की अपनी यूनिक पहचान होगी और इसमें हल्के स्टाइलिंग बदलाव होंगे।

अपकमिंग क्रेटा EV में एक बंद ग्रिल के साथ आगे और पीछे के बंपर थोड़े अलग होंगे। इसके अलावा, अलॉय व्हील में एयरो-ऑप्टिमाइज्ड डिजाइन होगा। दूसरी ओर कार के केबिन में एक अलग स्टीयरिंग व्हील और सेंटर कंसोल के लिए थोड़ा यूनिक डिजाइन होगा।

कुछ ऐसा हो सकता है कार का पावरट्रेन

कई मीडिया रिपोर्ट्स दावा कर रहे हैं कि हुंडई इंडिया की पहली मास-मार्केट EV अपनी इलेक्ट्रिक मोटर को विदेशों में उपलब्ध नई-जनरेशन कोना इलेक्ट्रिक के एंट्री-लेवल वर्जन के साथ साझा करेगी। यह फ्रंट-माउंटेड मोटर लगभग 138bhp की पॉवर और 255Nm का पीक टॉर्क जनरेट करेगी। अपकमिंग हुंडई क्रेटा EV का मोटर को 45kWh बैटरी पैक से लैस होगा जो सिंगल चार्ज पर अपने ग्राहकों को 452 km की ड्राइविंग रेंज दे सकती है।

Share this story