Mercedes-Benz EQA इलेक्ट्रिक SUV भारत में लॉन्च होने को तैयार, जाने डिटेल्स

अगर आप लग्जरी कार के शौकीन है तो आपके लिए जरदस्त खबर है, जी हाँ दोस्तों क्योंकि जर्मन कार निर्माता कंपनी Mercedes-Benz EQA जुलाई, 2024 को अपनी पहली इलेक्ट्रिक SUV EQA को लॉन्च करने जा रही है. 
Mercedes-Benz EQA इलेक्ट्रिक SUV भारत में लॉन्च होने को तैयार, जाने डिटेल्स
दून हॉराइज़न, नई दिल्ली

ये गाड़ी कंपनी की तरफ से भारत में आने वाली तीन इलेक्ट्रिक गाड़ियों में से पहली गाड़ी होगी. तो चलिए जानते हैं इस धांसू इलेक्ट्रिक SUV के बारे में डिटेल्स से जानते है

डिज़ाइन

EQA का डिज़ाइन कंपनी की दूसरी गाड़ियों से काफी मिलता-जुलता है. गाड़ी के आगे की तरफ एक ब्लैक पैनल है, जिस पर स्टार पैटर्न बना हुआ है. साथ ही हेडलैंप्स के डे-टाइम रनिंग लाइट्स (DRLs) को एक लाइट बैंड जोड़ता है. ये गाड़ी हाई-परफॉर्मेंस LED हेडलाइट्स और एडैप्टिव हाई बीम असिस्ट के साथ आती है.

गाड़ी में AMG लाइन एक्सटीरियर पैकेज भी दिया गया है, जिसमें व्हील आर्च क्लाडिंग को बॉडी के में रंगा गया है. EQA में 18-इंच के अलॉय व्हील्स लगे हैं. हालांकि, AMG लाइन ट्रिम में AMG-स्पेसिफिक बॉडी स्टाइलिंग के साथ 20-इंच के अलॉय व्हील्स मिलते हैं.

इंटीरियर

EQA का इंटीरियर भी AMG लाइन ट्रिम के हिसाब से काफी स्पोर्टी है. गाड़ी के अंदर आपको AMG फ्लोर मैट्स, एल्युमिनियम ट्रिम, स्पोर्ट्स सीट्स, ‘EQA’ लेटरिंग के साथ डोर सिल्स, गैल्वेनाइज्ड पैडल शिफ्टर्स और खास रबर स्टड्स वाले पैडल्स मिलेंगे. इसके अलावा, EQA में फ्रंट सीट्स के लिए फोर-वे लम्बर सपोर्ट के साथ सीट कम्फर्ट पैकेज, हिटेड फ्रंट सीट्स, मल्टीफंक्शन लेदर-रैप्ड स्टीयरिंग व्हील, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, एंबियंट लाइटिंग और रिवर्स कैमरा के साथ पार्किंग पैकेज दिया गया है.

ताकतवर परफॉर्मेंस

ग्लोबल मार्केट में Mercedes-Benz EQA तीन ट्रिम्स में उपलब्ध है. एक बार फुल चार्ज करने पर ये गाड़ी लगभग 560 किलोमीटर तक चल सकती है. EQA 300 4MATIC वर्जन और EQA 350 4MATIC ट्रिम में डुअल-मोटर सेटअप दिया गया है, जो क्रमशः 227bhp और 291bhp की पावर जनरेट करते हैं.

वहीं, बेस ट्रिम EQA 250 में 188bhp की पावर देने वाला फ्रंट-व्हील ड्राइव सिस्टम लगा है. हालांकि, अभी तक इस बात की कोई पुष्टि नहीं हुई है कि कंपनी भारत में टॉप-वेरिएंट मॉडल्स को लॉन्च करेगी या नहीं.

बैटरी

बैटरी पैक की बात करें तो, EQA में 66.5kWh की बैटरी पैक दी गई है, जो अधिकतम 100kW DC ऑन-बोर्ड चार्जर को सपोर्ट करती है. इससे आप मात्र 40 मिनट में 10 से 80 प्रतिशत तक बैटरी चार्ज कर सकते हैं. वहीं, 11kW वॉल बॉक्स से 10 से 100 प्रतिशत चार्ज करने में लगभग 5 घंटे 45 मिनट का समय लगता है.

कीमत

कीमत की बात करें तो इस धांसू कार की कीमत 65 लाख तक है , अगर आप इस कार को लेना चाहते है तो 65 लाख खर्च करने होंगे

Share this story