अर्टिगा को टक्कर देने वाली इस MPV की बिकी सिर्फ 16 यूनिट, बाजार से गायब होने की कगार पर

भारतीय ग्राहकों के बीच बीते कुछ सालों से मल्टी पर्पस व्हीकल (MPV) की डिमांड में ताबड़तोड़ तेजी देखी जा रही है। 
अर्टिगा को टक्कर देने वाली इस MPV की बिकी सिर्फ 16 यूनिट, बाजार से गायब होने की कगार पर
दून हॉराइज़न, नई दिल्ली

इस सेगमेंट में मारुति सुजुकी अर्टिगा सबसे आगे है। अगर बीते महीने हुई इस सेगमेंट की बिक्री की बात करें तो मारुति सुजुकी अर्टिगा ने कुल 13,893 यूनिट एमपीवी की बिक्री करके इस लिस्ट में टॉप पोजीशन हासिल किया। मारुति सुजुकी अर्टिगा की बिक्री में सालाना आधार पर करीब 32 पर्सेंट की तेजी दिखाई दी।

दूसरी ओर मारुति सुजुकी अर्टिगा को टक्कर देने वाली पॉपुलर एमपीवी महिंद्रा मराजो (Mahindra Marazzo) को पिछले महीने सिर्फ 16 ग्राहक मिले। इस दौरान महिंद्रा मराजो की बिक्री में 52 पर्सेंट की गिरावट देखी गई। जबकि ठीक 1 साल पहले यानी मई, 2023 में महिंद्रा मराजो को 33 ग्राहक मिले थे। आइए जानते हैं महिंद्रा मराजो के फीचर्स, पावरट्रेन और कीमत के बारे में विस्तार से।

कुछ ऐसा है कार का पावरट्रेन

अगर पावरट्रेन की बात करें तो महिंद्रा मराजो में ग्राहकों को 1.5-लीटर टर्बो चार्ज्ड डीजल इंजन मिलता है जो 120.96bhp की अधिकतम पावर और 300Nm का पीक टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। बता दें कि कार का इंजन 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा गया है।

कंपनी महिंद्रा मराजो में ग्राहकों को 18 किलोमीटर से 22 किलोमीटर प्रति लीटर माइलेज देने का दावा करती है। दूसरी ओर ग्राहकों की जानकारी के लिए बता दें कि कार की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 14.39 लाख रुपये से लेकर टॉप मॉडल में 16.80 लाख रुपये तक जाती है।

10.6-इंच की बड़ी टचस्क्रीन से लैस है कार

दूसरी ओर इस 7/8 सीटर कार में ढेर सारे मॉडर्न में फीचर दिए गए हैं। कार के केबिन में ग्राहकों को ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल एसी, 10.6-इंच का बड़ा इन्फोटेनमेंट सिस्टम, हाइट एडजेस्टेबल ड्राइवर सीट, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल और यूएसबी चार्जिंग पोर्ट जैसे फीचर्स देखने को मिलते हैं।

इसके अलावा, सेफ्टी के लिए कार में 2-एयरबैग और रियर पार्किंग सेंसर दिया गया है। बता दें कि महिंद्रा मराजो की तुलना मार्केट में मारुति सुजुकी अर्टिगा और टोयोटा इनोवा से होता है। महिंद्रा मराजो को कंपनी ने साल 2018 में लॉन्च किया था।

Share this story