छोटी कार, बड़ा दम: Hyundai Inster EV की शानदार रेंज और किफायती कीमत

Hyundai Inster EV: आजकल देश के इलेक्ट्रिक वाहन बाजार में छोटी इलेक्ट्रिक कार की काफी बिक्री हो रही है। आपको बता दें कि छोटी इलेक्ट्रिक कार को भीड़-भाड़ वाली सड़को पर चलाना काफी आसान होता है। वहीं इन्हें पार्क करने में भी ज्यादा जगह की आवश्यकता नहीं पड़ती है।
छोटी कार, बड़ा दम: Hyundai Inster EV की शानदार रेंज और किफायती कीमत
दून हॉराइज़न, नई दिल्ली

बाजार में बढ़ती इलेक्ट्रिक कारों की डिमांड के बीच अब हुंडई मोटर्स ने भी अपनी एक नई इलेक्ट्रिक कार से पर्दा उठा दिया है। जो साइज में तो छोटी है लाकिन लुक के मामले में काफी शानदार है।

कंपनी ने हुंडई कैस्पर पर आधारित अपनी नई इलेक्ट्रिक कार हुंडई इंस्टर ईवी (Hyundai Inster EV) को बाजार में पेश किया है। इस कार का भारतीय बाजार में मुकाबला टाटा पंच ईवी (Tata Punch EV) के साथ हो सकता है। जो अपने सेगमेंट में काफी ज्यादा लोकप्रिय है। कंपनी ने इंस्टर ईवी को फ्यूचरिस्टिक लुक में डिज़ाइन किया है। हालांकि इसका साइड व्यू काफी हद तक कैस्पर की ही तरह लगता है।

Hyundai Inster EV बैटरी पैक

हुंडई इंस्टर ईवी (Hyundai Inster EV) में कंपनी ने दो बैटरी विकल्प दिए हैं। जिसमें पहला 42kWh और दूसरा 49kWh बैटरी पैक है। इसके बेस मॉडल में आपको 71.1 किलोवाट का मोटर मिलता है। जिसकी क्षमता 97 पीएस पॉवर के साथ ही 147 एनएम टॉर्क पैदा करने की है। वहीं इसके दूसरे वेरिएंट में कंपनी 84.5 किलोवाट का इलेक्ट्रिक मोटर उपलब्ध कराती है। जो 115 पीएस पॉवर और 147 एनएम का टॉर्क प्रोड्यूस करने की क्षमता रखता है।

Hyundai Inster EV लॉन्चिंग

कंपनी की माने तो एक बार फुल चार्ज होने के बाद इस कार को 355 किलोमीटर की रेंज तक ड्राइव किया जा सकता है। इसके साथ ही कंपनी इसमें फ़ास्ट चार्जिंग का विकल्प भी देने वाली है। जिसका उपयोग करके इसके बैटरी पैक को महज 10 मिनट में 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है।

अपनी इस इलेक्ट्रिक कार में कंपनी ने वी2एल यानी वीइकल टू लोड का फंक्शन भी लगाया है। इसके लॉन्चिंग की बात करें तो कंपनी पहले अपनी इस नई इलेक्ट्रिक कार को कोरिया के बाजार में लॉन्च करेगी। इसके कीमत का खुलासा भी इसकी लॉन्चिंग के समय ही किया जाएगा।

Share this story