Tata Nexon CNG, Curvv और Sierra SUV जल्द मचाएंगी बाजार में धूम, जानिए इनकी लॉन्च डेट

टाटा मोटर्स (Tata Motors) अगले दो सालों में भारत में कई नए मॉडल लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। कार निर्माता टाटा मोटर्स अभी पैसेंजर व्हीकल के सेगमेंट में बिक्री के मामले में तीसरे नंबर पर है।
Tata Nexon CNG, Curvv और Sierra SUV जल्द मचाएंगी बाजार में धूम, जानिए इनकी लॉन्च डेट
दून हॉराइज़न, नई दिल्ली

कंपनी अगले 6 सालों में अपने कुछ प्रमुख मॉडलों की मदद से अपनी हिस्सेदारी 20% तक बढ़ाना चाहती है। इन अपकमिंग टाटा कारों में Curvv SUV, Sierra EV और Nexon CNG प्रमुख मॉडल हैं। कार निर्माता ने इन वाहनों की लॉन्चिंग डेट रिवील की है।

टाटा कर्व (Curvv), सिएरा (Sierra) और नेक्सन (Nexon) CNG SUV को पहले ही कार निर्माता द्वारा कई बार शोकेस किया जा चुका है। पिछले साल जनवरी में आयोजित ऑटो एक्सपो में टाटा मोटर्स ने कर्व (Curvv) और सिएरा (Sierra) EV को एक कॉन्सेप्ट फॉर्म में पेश किया था। इस साल जनवरी में टाटा मोटर्स ने भारत मोबिलिटी शो में कर्व (Curvv) इलेक्ट्रिक SUV के ICE वर्जन के साथ-साथ अपने लोकप्रिय मॉडल Nexon के CNG वर्जन को पेश किया था।

टाटा मोटर्स के पैसेंजर व्हीकल और टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के प्रबंध निदेशक शैलेश चंद्रा ने बुधवार को एक इवेंट में मीडिया से कहा कि आने वाले दिनों में अन्य बॉडी-टाइप वाहनों की तुलना में SUV के लिए ग्राहकों की पसंद और बढ़ने की संभावना है। उन्होंने यह भी कहा कि आने वाले कॉरपोरेट एवरेज फ्यूल एफिशिएंसी (CAFE) III नॉर्म्स कार निर्माताओं को EV या ऑप्शनल फ्यूल वाले वाहनों जैसे ईको-फ्रेंडली मॉडल की ओर अधिक अट्रैक्ट करेंगे।

चंद्रा ने कहा कि हमने अगले दो सालों में Curvv और Sierra के लॉन्च की पहले ही घोषणा कर दी है, जो हमें बढ़ते मिड-SUV सेगमेंट को कैप्चर करने में मदद करेंगे। अगले 6 सालों में अपने कुल बाजार हिस्सेदारी को लगभग 25% तक बढ़ाने की उम्मीद है। 

बहुत जल्द लॉन्च होगी नेक्सन CNG

चंद्रा ने कहा कि EV और CNG-संचालित वाहनों को अधिक संख्या में लॉन्च किया जाएगा। टाटा इस सेगमेंट में बहुत जल्द Nexon CNG लॉन्च करने वाली है। यह टिगोर, टियागो, अल्ट्रोज और पंच की तरह डुअल-सिलेंडर तकनीक के साथ आएगी। 

कब लॉन्च होगी सिएरा ईवी?

टाटा मोटर्स ने पहले ही पुष्टि कर दी है कि वे फाइनेंशियल इयर 26 में भारतीय बाजार में Sierra EV लॉन्च करेंगे। यह टाटा के इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए Gen2 प्लेटफ़ॉर्म पर बेस्ड होने की उम्मीद है, जो पंच EV जैसे मॉडल का भी आधार है।

कब लॉन्च होगी टाटा कर्व?

टाटा मोटर्स ने पहले कहा था कि वह फाइनेंशियल इयर के दौरान Curvv SUV लॉन्च करेगी। हालांकि, इसे आगे और पीछे किया जा सकता है। Curvv SUV पेट्रोल, डीजल और इलेक्ट्रिक वर्जन में पेश की जाएगी। इसमें 1.5-लीटर 4-सिलेंडर टर्बो-पेट्रोल इंजन और 1.5-लीटर 4-सिलेंडर डीजल इंजन देखने को मिल सकता है। इस SUV का EV वर्जन 500 किमी. तक की रेंज देने में सक्षम होगी।

Share this story