SUV का नया बादशाह: 7-सीटर डस्टर लॉन्च, XUV700, हैरियर और सफारी का होगा सफाया!

भारत में कुछ एसयूवी थीं, जिन्होंने वास्तव में अपने संबंधित सेगमेंट को परिभाषित किया। यदि हम इनमें से एक सूची तैयार करें, तो रेनॉल्ट डस्टर एक प्रमुख SUV है। हालांकि, वर्तमान में भारत में डस्टर बिक्री पर नहीं है। 
SUV का नया बादशाह: 7-सीटर डस्टर लॉन्च, XUV700, हैरियर और सफारी का होगा सफाया!
दून हॉराइज़न, नई दिल्ली

रेनो के स्वामित्व वाली ब्रांड डेसिया वर्तमान में 7-सीटर 3-पंक्ति SUV पर काम कर रही है। प्रोडक्शन कार के मामले में यह डस्टर का एक विस्तारित वैरिएंट होगा। लॉन्च होने के बाद मार्केट में यह वैरिएंट बहुत धूम मचाने वाला है। आइए जानते हैं कि इसकी खासियत क्या होगी?

रेनो डस्टर 7-सीटर SUV

भारत में कुछ एसयूवी थीं, जिन्होंने वास्तव में अपने संबंधित सेगमेंट को परिभाषित किया। यदि हम इनमें से एक सूची तैयार करें, तो रेनॉल्ट डस्टर एक प्रमुख SUV है। हालांकि, वर्तमान में भारत में डस्टर बिक्री पर नहीं है। रेनो निसान के साथ मिलकर इसके नए मॉडल को 2025 में भारत में लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। बिगस्टर कॉन्सेप्ट पर बेस्ड डस्टर का 7-सीटर वैरिएंट भी लॉन्च होने की संभावना है।

इस अपकमिंग एसयूवी का नाम बिगस्टर हो सकता है। इसकी तुलना मानक डस्टर की तुलना की जाती है, जिसकी लंबाई लगभग 4.34 मीटर है। न्यू 7-सीटर की लंबाई लगभग 4.6 मीटर हो सकती है। इसमें बड़ा व्हीलबेस भी है।

इसके पहिए काफी छोटे हो सकते हैं। सभी लाइनें और शीट मेटल प्रोफाइलिंग भी बहुत छोटी हैं। व्हील आर्च डिजाइन, डोर मोल्डिंग, रनिंग बोर्ड पर साइड बॉडी क्लैडिंग को काफी हद तक कम कर दिया गया है। ऐसा लगता है कि रियर डोर थोड़ा चौड़ा है, ताकि पैसेंजर्स तीसरी लाइन तक जा सकें। डस्टर 7-सीटर की टेस्टिंग शुरू हो गई है। डस्टर एक मस्कुलर अपील देती है।

यह भारत में कब लॉन्च होगा?

इंटीरियर की बात करें तो 3rd लाइन की सीटों को छोड़कर ज्यादा बदलाव नहीं होंगे। इसमें 10.1-इंच का इंफोटेनमेंट स्क्रीन और 7-इंच का टीएफटी इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर जैसा फीचर देखने को मिल सकता है। 7-सीटर के साथ कुछ खास डिजाइन देखने को मिलेगी।

इस 7-सीटर एसयूवी को 1.6L ई-टेक हाइब्रिड पावरट्रेन द्वारा संचालित किया जा सकता है, जो 140bhp की मैक्स पावर जेनरेट करने में सक्षम होगी।

अगर इसे भारत में लॉन्च किया जाता है, तो रेनॉल्ट डस्टर 7-सीटर एसयूवी किआ कैरेंस, हुंडई अल्काजार जैसी कॉम्पैक्ट SUV और टाटा हैरियर, महिंद्रा XUV700 और एमजी हेक्टर को भी टक्कर देगी।

Share this story