Business Idea: घर बैठे शुरू करें आसान बिजनेस, हर महीना होगी छप्परफाड़ कमाई, जानिए आसान तरीका

आधुनिक जमाने में लोगों का खर्च बढ़ता जा रहा है, जिसके चलते हर कोई पैसा कमाना चाहता है।
Business Idea: घर बैठे शुरू करें आसान बिजनेस, हर महीना होगी छप्परफाड़ कमाई, जानिए आसान तरीका

आधुनिक जमाने में लोगों का खर्च बढ़ता जा रहा है, जिसके चलते हर कोई पैसा कमाना चाहता है। इस बीच अगर आपके पास काम नहीं और आप पैसा कमाना चाहते हैं तो फिर अब टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। अब आप सरकार की सहायता से छोटा बिजनेस शुरू कर मोटा पैसा कमा सकते हैं। बहुत कम लागत में बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

आपको इससे पहले सबकुछ जान लेना जरूरी है, जिससे आपको जानकर बहुत खुशी हो सकती है। महज 25 से 30 हजार रुपये की लागत से आप लाखों रुपये की कमाई आसानी से कर सकते हैं।

शुरू करें यह आसान काम

आप बिजनेस शुरू करने से पहले सबकुछ जान लेना जरूरी है। मोती की खेती में सीप का पालन किया जाता है। इसकी खेती के लिए आपको एक तालाब की जरूरत होगी। बता दें कि मोती की खेती के सरकार ट्रेनिंग भी मुहैया करवाती है। साथ ही इसमें आप निवेश कर सरकार की ओर से 50 फीसदी तक कि छूट भी मिलती है।

यूं मिल रही छूट

मोती की खेती के लिए आपको ग्राम प्रधान या सेक्रेटरी से बात करनी होगी जिसके बाद सरकार की ओर से आपको 50 फीसदी सब्सिडी मिल जायेगी। एक रिपोर्ट की मानें तो दक्षिण भारत, बिहार और गुजरात में इसकी खूब खेती हो रही है, जिससे कई लोग अमीर बन रहे हैं।

खेती के लिए जरूर कराएं यह काम

अगर आप मोती की खेती करने का मन बना चुके हैं तो आपको कुशल कृषि वैज्ञानिकों से ट्रेनिंग लेनी होगी। कई जगह तो सरकार खुद मुफ्त में ट्रेनिंग दिलवाती है। आप किसी भी सरकारी संस्थान या मछुवारों से सीप खरीदकर मोती की खेती शुरू कर सकते हैं।

सीप को दो दिन के लिए तालाब के अंदर रखना होता है जिसकी वजह से धूप और हवा लगने से सीप का कवच और मांसपेशियां ढीली हो जाती हैं। अब जब मांसपेशियां ढीली हो जाती हैं तब इसकी सर्जरी करके सीप के अंदर सांचा डाल दिया जाता है।

Share this story

Around The Web