Healthy Food For Heart: हार्ट को स्वस्थ रखती हैं ये चीजें,आज से ही करें डाइट में शामिल

जब स्वस्थ दिल के लिए खाद्य पदार्थों की बात आती है, तो बादाम का नाम अखरोट के रूप में सबसे ऊपर आता है। इसमें कई विटामिन और खनिज होते हैं और यह मोनोअनसैचुरेटेड वसा और फाइबर का एक समृद्ध स्रोत है, जो हृदय के लिए फायदेमंद होता है।
Healthy Food For Heart: हार्ट को स्वस्थ रखती हैं ये चीजें,आज से ही करें डाइट में शामिल

हृदय हमारे शरीर का एक बहुत ही महत्वपूर्ण अंग है, अगर यह काम करना बंद कर देता है तो व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है, इसलिए हमें ऐसे खाद्य पदार्थ खाने चाहिए जो हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छे हों।

हार्ट अटैक से बचाव :

मौजूदा दौर में बढ़ती स्वास्थ्य समस्याओं को देखते हुए हमें अपने शरीर के कई अंगों की सुरक्षा को लेकर सतर्क रहने की जरूरत है, हृदय उनमें से एक है और इससे बचाव के कई तरीके हैं। लेकिन एक स्वस्थ आहार सबसे अच्छा तरीका है।

हमारी बुरी आदतों के कारण हृदय स्वास्थ्य खतरे में है, जिससे दिल का दौरा, कोरोनरी धमनी रोग और ट्रिपल वेसल रोग हो सकता है। आइए जानते हैं कौन से हैं वो खाद्य पदार्थ, जिनकी मदद से आप दिल की सेहत को बेहतर रख सकते हैं।

दिल की सेहत के लिए खाएं ये चीजें :

सब्जियां

सामान्य तौर पर, सब्जियों को स्वास्थ्यप्रद भोजन के रूप में जाना जाता है। हरी पत्तेदार हरी सब्जियां जैसे पालक, केल और कोलार्ड साग दिल के लिए अच्छी सब्जियां हैं। वे हमारे आहार में विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट का योगदान करते हैं।

फल

जामुन आमतौर पर दिल के लिए अच्छे फल माने जाते हैं। स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, रास्पबेरी और ब्लैकबेरी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो हृदय स्वास्थ्य में योगदान करते हैं। इनमें एंथोसायनिन जैसे एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन को कम करने में मदद करते हैं।

इसके अलावा दिल के लिए सबसे अच्छा फल एवोकाडो हो सकता है। इसमें स्वस्थ मोनोअनसैचुरेटेड फैट होता है जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है।

बीन्स

बीन्स में प्रतिरोधी स्टार्ट सामग्री होती है, इसलिए यह हृदय स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है, यह न केवल पाचन में सुधार करता है बल्कि हृदय की स्थिति के साथ-साथ कोलेस्ट्रॉल में भी सुधार करता है। कम करने में मदद करता है

बादाम

जब स्वस्थ दिल के लिए खाद्य पदार्थों की बात आती है, तो बादाम का नाम अखरोट के रूप में सबसे ऊपर आता है। इसमें कई विटामिन और खनिज होते हैं और यह मोनोअनसैचुरेटेड वसा और फाइबर का एक समृद्ध स्रोत है।

जो हृदय के लिए फायदेमंद होता है। रोगों को दूर करने में सहायक हो सकता है। इसके अलावा बादाम खाने से कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित किया जा सकता है।

बीज

कई प्रकार के बीज, जैसे कि चिया बीज और अलसी, फाइबर और ओमेगा -3 फैटी एसिड के समृद्ध स्रोत हैं, जो हृदय स्वास्थ्य के लिए प्रभावी हो सकते हैं।

डॉक्टर इन्हें दैनिक आहार में शामिल करने की सलाह देते हैं।

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