7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की लगी लॉटरी, डीए बढ़ने से पहले मिली यह बड़ी सौगात

अगर आपके घर परिवार में कोई केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनधारक है तो फिर अब खुशी सातवें आसमान पर होनी चाहिए, क्योंकि मोदी सरकार ऐसे लोगों के लिए खजाने का पिटारा खोलने जा रही है। 
7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की लगी लॉटरी, डीए बढ़ने से पहले मिली यह बड़ी सौगात

नई दिल्लीः अगर आपके घर परिवार में कोई केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनधारक है तो फिर अब खुशी सातवें आसमान पर होनी चाहिए, क्योंकि मोदी सरकार ऐसे लोगों के लिए खजाने का पिटारा खोलने जा रही है। माना जा रहा है कि केंद्र सरकार अब जल्द ही किसी भी दिन महंगाई भत्ता(डीए) में बढ़ोतरी करने जा रही है, जिसे लेकर लोगों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है।

दूसरी ओर डीए बढ़ाने से पहले सरकार ने कर्मचारियों के लिए एक तगड़ा ऐलान कर दिया है। सरकार ने यह ऐलान कर्मचारी टूर के लिए किया है। कर्मचारी अब नए नियम के अनुसार, टूर/ट्रेन‍िंग/ट्रांसफर/र‍िटारयमेंट पर तेजस एक्‍सप्रेस से यात्रा कर सकते हैं। तेजस एक्‍सप्रेस में यात्रा करने को शताब्‍दी ट्रेन के बराबर ही माना जाएगा।

कर्मचारी तेजस से कर सकेंगे यात्राड‍िपार्टमेंट ऑफ एक्सपेंडिचर की ओर से 12 स‍ितंबर 2022 को जारी ऑफ‍िस मेमोरेंडम में इससे जुड़ी जानकारी साझा की गई। ऑफ‍िस मेमोरेंडम में तेजस एक्‍सप्रेस द्वारा यात्रा करने पर सहमत‍ि दी है। मोदी सरकार ने भी इसकी इजाज दे दी है। अब केंद्रीय कर्मचारी टूर/ ट्रेन‍िंग/ ट्रांसफर/र‍िटारयमेंट के दौरान तेजस एक्‍सप्रेस से यात्रा कर सकेंगे।

जानिए कौन किस श्रेणी में यात्रा करने के लिए पर्याप्त

  • पे मैट्र‍िक्‍स में पे लेवल 12 और इससे ऊपर: एग्‍ज‍िक्‍यूट‍िव/एसी Ac 1st Class/प्रीम‍ियम तत्‍काल/सुव‍िधा/शताब्‍दी/राजधानी ट्रेन।
  • पे मैट्र‍िक्‍स में पे लेवल 6 और इससे ऊपर: AC 2nd Class / चेयर कार (शताब्‍दी ट्रेन)।
  • पे मैट्र‍िक्‍स में पे लेवल 5 और इससे ऊपर: AC 3rd Class/चेयर कार।

जल्द होंगे इतने फीसदी भत्ते का ऐलान

केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारकों के लिए सरकार जल्द ही महंगाई भत्ते(डीए) में 4 फीसदी की बढ़ोतरी करने का ऐलान कर सकती है। सरकार के ऐलान बाद डीए बढ़कर 38 प्रतिशत हो जाएगा, जो वर्तमान में 34 फीसदी मिल रहा है।

डीए बढ़ाने पर सरकार की ओर से कोई आध‍िकार‍िक बयान नहीं द‍िया गया है। अभी केंद्रीय कर्मचार‍ियों को 34 प्रत‍िशत महंगाई भत्‍ता म‍िलता है। 4 प्रत‍िशत की बढ़ोतरी के बाद यह 38 फीसदी हो जाएगा।

Share this story

Around The Web