Ration Card के नियमों में हुआ बदलाव, इस तरह से रद्द किया जा सकता है आपका राशन कार्ड

Ration Card: मीडिया में राशन कार्ड सरेंडर करने को लेकर लगातार खबर चलाई जा रही है।
Ration Card के नियमों में हुआ बदलाव, इस तरह से रद्द किया जा सकता है आपका राशन कार्ड

Ration Card: मीडिया में राशन कार्ड सरेंडर करने को लेकर लगातार खबर चलाई जा रही है। ऐसे में कई लोगों को राशन कार्ड लेने की पात्रता के बारे में कोई जानकारी नही है। वे डरे हुए हैं कि कहीं सरकार उनसे वसूली न करने लगे। उन्हें पता नहीं है कि किन लोगों का राशन कार्ड जारी रहेगा और किनका निरस्त हो जाएगा।

आज इस रिपोर्ट में हम राशन कार्ड धारक (Ration Card Holder) के बारे में बताएंगे कि कौन राशन कार्ड रख सकता है और किसे आपने राशन कार्ड को सरेंडर करना पड़ेगा।

राशन कार्ड करना पर सकता है सरेंडर:

सरकार के द्वारा कोरोना काल में महामारी के समय गरीबों के ल‍िए फ्री राशन की व्‍यवस्‍था की गई थी। लेक‍िन ऐसा देखा जा रहा है कि इस योजन के पात्र नहीं होने के बाद भी कई ऐसे लोग राशन का लाभ उठा रहे हैं। सरकार अब ऐसे लोगों पर सख्ती करने जा रही है।

लेकिन अभी तक सरकार ने इसपर किसी तरह का बयान नहीं दिया है। इसलिए अगर आप भी इस योजना का लाभ बिना पात्रता के उठा रहे हैं तो पहले इसकी पात्रता के बारे में पूरी तरह जान लीजिए। इससे आपको कार्ड सरेंडर करने को लेकर एक क्लेरिटी आएगी और आप एक निष्कर्ष तक पहुँच पाएंगे।

क्या कहते हैं नियम:

सरकार के द्वारा मिलने वाले फ्री राशन को लेकर कुछ नियम बनाए गए हैं। इन नियमों के तहत कार्ड धारक के पास खुद की आय से अर्ज‍ित 100 वर्ग मीटर का प्‍लाट, फ्लैट या फिर मकान, चार पहिया गाड़ी या ट्रैक्टर, शस्त्र लाइसेंस है या फिर गांव में दो लाख और शहर में तीन लाख सालाना से अधिक पार‍िवार‍िक इनकम है तो

वह इस फ्री राशन का लाभ नहीं उठा सकते है। ऐसे में उसे अपने राशन कार्ड को तहसील या फिर डीएसओ कार्यालय पर जाके सरेंडर कर देना चाहिए। वह इस राशन कार्ड रखने के लिए उपयुक्त नहीं है।

Share this story

Around The Web