E Shram Scheme: सरकार ने ई श्रम धारकों को भेजे दूसरे किस्त के पैसे, ऐसे करें चेक

आपको बता दें कि सरकार ने चुनाव से पहले, पांच राज्यों के श्रम विभाग ने पहली किस्त को श्रमिकों के खाते में जमा करा दिया था।
E Shram Scheme: सरकार ने ई श्रम धारकों को भेजे दूसरे किस्त के पैसे, ऐसे करें चेक

E Shram Scheme: सरकार द्वारा चालू किए गए E -RAM योजना के तहत अगर आपने भी कार्ड बनाया है तो जान लीजिए कि सरकार अब पात्र श्रमिकों के खाते में इस योजना के तहत दूसरी किस्त देने जा रही है। आपको बता दें कि सरकार ने चुनाव से पहले, पांच राज्यों के श्रम विभाग ने पहली किस्त को श्रमिकों के खाते में जमा करा दिया था।

इस योजना के तहत दूसरी किस्त के एक हजार रुपये श्रमिकों को उनके खाते में चुनाव समाप्त होने के साथ ही दे दी जाएगी। इसे जानने के बाद पात्र श्रमिक दूसरी किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। हालांकि, दूसरी किस्त के बारे में, श्रम विभाग ने यह भी कहा कि वे खातों की पुष्टि करा रहे हैं। क्योंकि कई ऐसे लोग जो इस योजना के लिए पात्र नहीं थे उन्होंने भी ई-लेबर कार्ड बनवा लिया है।

ई -श्रम पोर्टल की मदद से उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार के द्वारा श्रमिकों का डेटा भी तैयार कराया गया था। ऐसा सरकार ने योग्य लोगों के डेटा को बैंक को उप्लब्ध कराने के लिए किया था। जनवरी में, सरकारी अपने राज्य के 1.50 करोड़ श्रमिकों को श्रमिकों को उनके खाते में पैसे भेजने की थी लेकिन चुनाव होने के कारण इसपर रोक लग गई थी।

यह गरीब श्रमिकों के लिए बहुत ही लाभकारी योजना है जिसके तहत उन्हें सरकार के द्वारा कुछ आर्थिक मदद उप्लब्ध करा दी जाती है। इसकी मदद से वे अपने कुछ जरूरी कर्यो को पूरा कर सकते हैं। योगी सरकार ई -श्रम योजना के तहत, श्रमिकों को प्रति माह 500 रुपये देने जा रही है।

श्रम विभाग इसके लिए हर दो महीने में 1000 रुपये खातों में भेजेगी। अब जानकारी मिल रही है कि सरकार जल्द ही इसकी दूसरी किस्त ट्रांसफर करने जा रही है। सूत्रों की माने तो दूसरी किस्त इसी महीने यानी अगस्त में ही पात्र श्रमिकों के खातों में भेज दी जाएगी।

Share this story

Around The Web