EPFO Pension: प्राइवेट सेक्टर के कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, रिटायरमेन्ट के महीने से मिलेगी पेंशन

इस योजना में सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारियों को उनके रिटायरमेंट वाले महीने से ही पेंशन आरंभ कर दी जाएगी। 
EPFO Pension: प्राइवेट सेक्टर के कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, रिटायरमेन्ट के महीने से मिलेगी पेंशन

पंजाब के लाखों कर्मचारियों के लिए ईपीएफओ एक अच्छी खबर लेकर आया है। दरअसल, ईपीएफओ औद्योगिक नगरी लुधियाना में शुरू किया गया पायलट प्रोजेक्ट को जल्द पूरे पंजाब में लागू करने वाला है। इस योजना में सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारियों को उनके रिटायरमेंट वाले महीने से ही पेंशन आरंभ कर दी जाएगी।

पहले यह पायलट प्रोजेक्ट केवल लुधियाना में लांच किया गया था जिसके बाद अब इसे पूरे पंजाब में लागू किया जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इसे जल्द देशभर में भी लॉन्च किया जा सकता है। इसके लिए केंद्रीय समिति के समक्ष लुधियाना पीएफ कमिश्नर द्वारा प्रेजेंटेशन भी दी गई है।

बता दें पायलट प्रोजेक्ट का पहला पेज लुधियाना में अप्रैल 2022 में शुरू किया गया था। इसके सफल होने के बाद अब पंजाब और बाद में पूरे देश में लागू करने के लिए एक रोल मॉडल के रूप में प्रस्तुत किया गया है।

इस प्रोजेक्ट के तहत एक स्पेशल टीम बनाकर 2 माह पहले ही रिटायर होने वाले कर्मचारियों के सारे दस्तावेज पूरे किए जाएंगे और 1 माह के दौरान रिटायर होने वाले सभी कर्मियों को पेंशन सर्टिफिकेट दे दिए जाएंगे।

कंपनी को समय पर करना होगा भुगतान

कंपनी को सेवानिवृत्त महीने के लिए देय पीएफ योगदान का अग्रिम भुगतान करना चाहिए और पीएफ कार्यालय के साथ आवश्यक पेंशन दावों और दस्तावेजों को दर्ज करना चाहिए। जिस महीने कर्मचारी सेवानिवृत्त हो रहा है उसकी 15 तारीख से पहले उन्हें ईसीआर दाखिल करना होगा और पीएफ कार्यालय में आवश्यक दस्तावेज के साथ फॉर्म 10b जमा करना होगा ताकि वे समय पर औपचारिकताएं पूरी कर सकते हैं और पेंशन भुगतान आदेश सौंप सकें।

लुधियाना के बाद अब पूरे पंजाब में होगा आगाज

क्षेत्रीय आयुक्त धीरज गुप्ता ने बताया कि केंद्रीय पीएफ आयुक्त के मार्गदर्शन से ही को लेकर तेजी से काम किया जा रहा है। इस पायलट प्रोजेक्ट के औद्योगिक नगरी लुधियाना में सफल अध्ययन के बाद आप इसे पूरे पंजाब में लागू किया जाएगा। राज्य में होने वाले इससे संबंधित ट्रायल को देखकर इसे केंद्रीय समिति के समक्ष प्रस्तुत किया जाएगा जिसके बाद इसे पूरे देश भर में लागू करने के लिए तैयार किया जाएगा

Share this story

Around The Web