Free Ration: सरकार जल्द बंद कर सकती है फ्री राशन योजना, ये है लेटेस्ट अपडेट

केंद्र सरकार जल्द प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना बंद कर सकती है। दरअसल, खाद्य विभाग की ओर से सरकार को सुझाव दिया गया है जिसके बाद इस पर मंथन कर रही है. 
Free Ration: सरकार जल्द बंद कर सकती है फ्री राशन योजना, ये है लेटेस्ट अपडेट

केंद्र सरकार जल्द प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना बंद कर सकती है। दरअसल, खाद्य विभाग की ओर से सरकार को सुझाव दिया गया है जिसके बाद इस पर मंथन कर रही है. केंद्र सरकार ने कोरोना काल के दौरान देश के गरीब परिवारों के लिए मुफ्त राशन योजना की शुरुआत की थी।

राशन कार्ड धारक को मुफ्त में गेहूं, चावल, नमक, दाल,चीनी आदि मुहैया कराया जाता है। वर्तमान में केंद्र सरकार ने इस योजना को सितंबर माह तक बढ़ा दिया है। लेकिन अब जल्द ये योजना बंद हो सकती है। वित्त मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले व्यय विभाग ने सरकार को यह सुझाव दिया है कि इस योजना को सितंबर से आगे नहीं बढ़ाया जाए।

विभाग के सुझाव पर सरकार कर रही मंथन

दरअसल, विभाग का कहना है कि इस योजना से देश पर वित्तीय बोझ बढ़ रहा है। पीएम फ्री राशन योजना देश के वित्तीय सेहत के लिए ठीक नहीं है। पिछले महीने पेट्रोल-डीजल पर ड्यूटी एक्साइज ड्यूटी म करने से करीब 1 लाख करोड़ का अतिरिक्त बोझ राजस्व पर पड़ा है.

अगर आगे राहत दी गई तो वित्तीय बोझ और बढ़ेगा। अब कोरोना महामारी का प्रभाव कम हो गया है तो मुफ्त राशन की योजना को बंद किया जा सकता है।

सरकार की इस योजना के तहत देश के लगभग 80 करोड लोगों को मुफ्त में राशन दिया जा रहा है। इस योजना के चलते सरकार पर लगातार वित्तीय बोझ बढ़ रहा है। विभाग ने सरकार को सुझाव दिया कि अगर इस योजना को आगे 6 महीने और बढ़ाया जाता है तो फ़ूड सब्सिडी का बिल 80 करोड़ रुपये से बढ़कर करीब 3.7 लाख करोड रुपए तक पहुंच जाएगा।

Share this story

Around The Web