Government Scheme : शादीशुदा जोड़े को मिलेगी सरकार की ओर से 72 हजार रुपये की मदद

इस योजना में पंजीकरण करने के लिए बैंक खाता या जन धन खाता और आधार कार्ड होना आवश्यक है।
Government Scheme : शादीशुदा जोड़े को मिलेगी सरकार की ओर से 72 हजार रुपये की मदद

Government Scheme : क्या आप शादी के बंधन में बंधे हैं? अगर हां, तो इस खबर को जरूर पढ़ें। क्योंकि इसके बाद आपको 72 हजार रुपये का सीधा फायदा मिलने वाला है। जानिए, क्या है सरकार की योजना। अगर आप शादीशुदा हैं तो यह खबर आपके लिए बहुत काम की है।

क्योंकि भारत सरकार ने शादीशुदा लोगों को तोहफा दिया है। केंद्र सरकार द्वारा विवाहित जोड़ों को 72,000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। हालांकि इसके लिए विवाहित जोड़ों को 200 रुपये प्रति माह जमा करने होंगे। महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से सरकार द्वारा राष्ट्रीय पेंशन योजना के तहत इस योजना की शुरुआत की गई थी।

रजिस्ट्रेशन के लिए जरूरी हैं ये दस्तावेज

इस योजना में पंजीकरण करने के लिए बैंक खाता या जन धन खाता और आधार कार्ड होना आवश्यक है। पंजीकरण प्रक्रिया कुछ ही मिनटों में पूरी हो जाती है।

पेंशन इतनी मिलेगी

अगर किसी व्यक्ति की उम्र 30 साल है तो उसे इस योजना में हर महीने 100 रुपये का निवेश करना होगा। यानी 1200 रुपये सालाना। इससे आपका कुल 36 हजार रुपये जमा हो जाएगा और 60 साल की उम्र के बाद आपको 3000 हजार रुपये प्रतिमाह मिलेंगे और आपकी मृत्यु के बाद जीवनसाथी को मिलने वाली पेंशन का आधा हिस्सा 1500 महीने मिलेगा.

अगर पति-पत्नी दोनों इसका हिस्सा हो सकते हैं। फिर दोनों को मिलकर 6000 महीने की पेंशन यानी 72000 रुपये सालाना मिलेगी.

आप निवेश बढ़ाकर पेंशन भी बढ़ा सकते हैं।

आप अपना भविष्य सुरक्षित करने के लिए जल्द ही इस सरकारी योजना से जुड़ सकते हैं। अगर आप इस योजना को लेने के इच्छुक हैं तो जिनकी वार्षिक आय 15 मिलियन से कम है। वे लोग इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपकी 18 से 40 वर्ष की आयु के सभी दुकानदार और खुदरा व्यापारी शामिल हैं। जानकारी के मुताबिक निवेश में बढ़ोतरी हो सकती है तो मिलने वाली पेंशन में भी बढ़ोतरी होगी।

Share this story

Around The Web