PM KISAN: किसानों का इंतजार खत्म! इस तारीख को अकाउंट में आएगी किस्त की राशि, जानिए डिटेल

आपका नाम पीएम किसान सम्मान निधि योजना से लिंक है तो फिर अब आपकी खु्शी का ठिकाना नहीं होगा। सरकार अब जल्द ही किसी भी दिन इस योजना की किस्त की राशि अकाउंट में ट्रांसफर करने जा रही है। 
PM KISAN: किसानों का इंतजार खत्म! इस तारीख को अकाउंट में आएगी किस्त की राशि, जानिए डिटेल

नई दिल्ली : आपका नाम पीएम किसान सम्मान निधि योजना से लिंक है तो फिर अब आपकी खु्शी का ठिकाना नहीं होगा। सरकार अब जल्द ही किसी भी दिन इस योजना की किस्त की राशि अकाउंट में ट्रांसफर करने जा रही है। सरकार अब 2,000 रुपये की अगली यानि बारहवीं किस्त खाते में डालने जा रही है।

माना जा रहा है कि सरकार 30 सितंबर तक किस्त की राशि अकाउंट में ट्रांसफर करेगी, जिसके चलते किसानों को इंतजार खत्म होने जा रहा है। इस किस्त के पैसे करीब 12 करोड़ से ज्यादा किसानों को मिलेगा। सरकार ने अभी किस्त की राशि भेजने की तारीख का आधिकारिक ऐलान नहीं किया है, लेकिन मीडिया रिपोर्टस में यह दावा किया जा रहा है।

इन किसानों को नहीं मिलेगा लाभ

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का फायदा लेने के लिए ई-केवाईसी करानी जरूरी थी। अगर आपने यह काम नहीं कराया है तो फिर किस्त के 2,000 रुपये नहीं मिलेंगे। कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक लाखों किसान ऐसे हैं, जिन्होंने ई-केवाईसी नहीं कराई है।

पैसे ट्रांसफर होने के बाद उसके स्टेटस को आप काफी आसानी से चेक कर सकते हैं। स्टेटस चेक करने के लिए आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर विजिट करना है।

इसके बाद फार्मर कॉर्नर में जाकर आपको बेनिफिशियरी स्टेटस पर क्लिक करना है। नेक्स्ट स्टेप पर रजिस्ट्रेशन संख्या या रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दोनों में से किसी एक का चुनाव करें। इसके बाद कैप्चा कोड के ऑप्शन पर क्लिक करना है। इस प्रोसेस को करने के बाद जनरेट ओटीपी के विकल्प का चयन करना होगा। इस तरह आप आसानी से अपने स्टेटस को चेक कर सकते हैं।

हर साल अकाउंट में आएंगी तीन किस्तें

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के मुताबिक, हर साल 2,000 रुपये की तीन किस्त आती हैं, जिनमें में 6 हजार रुपये अकाउंट में दिये जाते हैं। सरकार हर चार महीने बाद एक किस्त भेजती हैं, जिसका मकसद किसानों आय बढ़ाना है। अब तक 2,000 रुपये की 11 किस्तों का फायदा मिल चुका है। दूसरी ओर चर्चा यह भी है कि किस्त की राशि को दोगुना किया जाएगा।

Share this story

Around The Web