Post Office : पोस्ट ऑफिस की 8 योजनाएं, जो आपको चंद सालों में बनाती हैं करोड़पति, जानिए कैसे करें निवेश

 Post Office : आज पोस्ट ऑफिस का मतलब सिर्फ पोस्ट ऑफिस नहीं है। बदलते समय के साथ डाकघर ने भी अपने आप को बदल लिया है।
Post Office : पोस्ट ऑफिस की 8 योजनाएं, जो आपको चंद सालों में बनाती हैं करोड़पति, जानिए कैसे करें निवेश

Post Office : आज पोस्ट ऑफिस का मतलब सिर्फ पोस्ट ऑफिस नहीं है। बदलते समय के साथ डाकघर ने भी अपने आप को बदल लिया है। डाकघर (डाकघर की योजना) में सभी सुविधाएं उपलब्ध हो रही हैं जो आपको किसी भी बैंक में मिलती हैं।

इतना ही नहीं पोस्ट ऑफिस खुद को टेक्नोलॉजी के युग में अपडेट रखने के लिए लगातार कुछ न कुछ नया करता रहता है। डाकघर ऐसी योजनाएं चला रहा है, जिससे आम आदमी को बैंक जैसी सुविधाएं मिल रही हैं। साथ ही सबसे अच्छी बात यह है कि यहां आपको पोस्ट ऑफिस स्कीम का दमदार रिटर्न भी मिलता है।

डाकघर मासिक आय योजना (एमआईएस)

डाकघर की नियमित मासिक आय योजना में ग्राहक को 6.60 प्रतिशत ब्याज मिलता है। यह ब्याज हर वित्तीय वर्ष के अनुसार बदलता रहता है। इस योजना का लाभ लेने के लिए ग्राहक को अपने खाते में कम से कम 1000 रुपये रखने होंगे। वहीं, ग्राहक खाते में अधिकतम 4.5 लाख रुपये रख सकता है। वहीं ज्वाइंट अकाउंट (पोस्ट ऑफिस ज्वाइंट अकाउंट) में 9 लाख रुपये तक जमा किए जा सकते हैं।

डाकघर बचत खाता

डाकघर में बचत खाता खोलने पर ग्राहक को सालाना 4 फीसदी ब्याज मिलता है। डाकघर में आप 500 रुपये की नकद राशि से बचत खाता खोल सकते हैं। इसके साथ ही डाकघर संयुक्त खाता खोलने की सुविधा भी देता है। इस खाते को खोलने पर आपको चेक बुक, एटीएम कार्ड, ई-बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, आधार सीडिंग, अटल पेंशन योजना प्रधानमंत्री आदि का भी लाभ मिलता है।

डाकघर की वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (एससीएसएस) का पूरा विवरण

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना या POSCSS योजना वरिष्ठ नागरिकों के लिए चलाई गई है। इस योजना की अवधि 55 वर्ष है। इस योजना के तहत 7.4 प्रतिशत का ब्याज मिलता है। ब्याज तिमाही आधार पर अर्जित किया जाता है। ये खाते खोलते समय इस बात का ध्यान रखें कि उस तिथि को व्यक्ति की आयु 60 वर्ष हो गई हो। SCSS योजना के तहत निवेश आयकर अधिनियम की धारा 80C के तहत लाभ प्रदान करता है।

पांच साल का आवर्ती जमा

डाकघर में आवर्ती जमा खाता न्यूनतम 100 रुपये प्रति माह के निवेश के साथ खोला जा सकता है। पोस्ट ऑफिस आरडी पर मौजूदा ब्याज दर 5.8% सालाना है। खाता 10 वर्ष से अधिक उम्र के नाबालिग और मानसिक रूप से विकलांग व्यक्ति के नाम पर एकल या संयुक्त रूप से खोला जा सकता है।

Share this story

Around The Web