Post Office Small Saving Scheme: छोटी बचत से भी मिलेंगा अच्छा रिटर्न! पोस्ट ऑफिस की इन स्कीम में करें निवेश

इस स्कीम में निवेश की गई राशि पर 124 महीने  (10 साल और 4 महीने) के बाद दोगुनी हो जाती है। इस स्कीम में आपका पैसा एक दम सुरक्षित रहेगा और आपको अच्छा मुनाफा मिलेगा।
Post Office Small Saving Scheme: छोटी बचत से भी मिलेंगा अच्छा रिटर्न! पोस्ट ऑफिस की इन स्कीम में करें निवेश

डिजिटल डेस्क : हर कोई अपने सुरक्षित भविष्य के लिए एक अच्छी योजनोा में निवेश करने की सोचता है। पोस्ट ऑफिस  में ऐसी कई  योजनाएं है, जिनमें निवेश करने पर अच्छा रिटर्न मिलता है।इन योजनाओं में आप अपनी जरूरत के अनुसार निवेश कर सकते हैं और भविष्य के अच्छा फंड इकठ्ठा कर सकते हैं।

जैसे की बताया कि पोस्ट ऑफिस कई ऐसी योजनाएं चला रहा है जहां निवेश कर आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। आपको बता दें जो लोग अपने निवेश पर अच्छा और सुरक्षित रिटर्न चाहते हैं वो पोस्ट ऑफिस की छोटी बचत योजनाओं (Small Savings Scheme) जैसे पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट अकाउंट (POTD), नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC), और किसान विकास पत्र (KVP) में निवेश कर सकते हैं।

पब्लिक प्रोविडेंट फंड

पब्लिक प्रोविडेंट फंड निवेश करने का बेहतरीन विकल्प है। इसमें निवेश पर 7.1% ब्याज दर दी जाती है। इसमें आप साल कम से कम 500 रूपये और अधिक से अधिक 1.5 लाख रुपये निवेश कर सकते हैं। आपको 120 महीने में डबल पैसे मिलेंगे। इसके आलावा इसमें निवेश करने पर आपको इनकम टैक्स की धारा 80C के तहत छूट मिलती है।

किसान विकास पत्र

पोस्ट ऑफिस की स्माल सेविंग स्कीम में किसान विकास पत्र (KVP) भी एक सुरक्षित ऑप्शन है। इसमें निवेश करने की न्यूनतम राशि 1000 रूपये है और कोई ऊपरी सीमा नहीं है। इसमें ब्याज दर 6.9 फीसदी सालाना चक्रवृद्धि होता है। किसान विकास पात्रा में निवेश किया गया पैसा  मैच्योरिटी पर  दोगुना हो जाता है।

इस स्कीम में निवेश की गई राशि पर 124 महीने  (10 साल और 4 महीने) के बाद दोगुनी हो जाती है। इस स्कीम में आपका पैसा एक दम सुरक्षित रहेगा और आपको अच्छा मुनाफा मिलेगा।

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट

पोस्ट ऑफिस भी टाइम डिपॉजिट (Post Office time deposit) स्कीम उपलब्ध कराता है। यह भी एक तरह से बैंक एफडी का ही रूप होता है। टर्म डिपॉजिट (TD) चार अवधियों- 1, 2, 3 और 5 सालों के लिए उपलब्ध है। इसमें 1000 रूपये न्यूनतम निवेश किया जा सकता है और निवेश की अधिकतम सीमा नहीं है।

इस स्कीम में 10 साल से ज्यादा उम्र का कोई भी व्यक्ति इस योजना में निवेश कर सकता है। पांच साल के पोस्ट ऑफिस टर्म डिपॉजिट में ब्याज दर 6.7 फीसदी है। ब्याज का भुगतान सालाना किया जाता है लेकिन ब्याज की गणना तिमाही की जाती है।

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट में आप हर साल कम से कम 100 रूपये का निवेश कर सकते हैं। इस स्कीम में एक व्यक्ति कितने भी खाते खोल सकता है। इसकी लॉक-इन अवधि  पांच साल की होती है। एनएससी में किए जाने वाले निवेश की कोई ऊपरी सीमा नहीं है।

एनएससी (NSC) में दर  6.8 फीसदी है और ब्याज सालाना चक्रवृद्धि मिलता है। ब्याज मैच्योरिटी पर ही मिलता है। इसमें ब्याज का भुगतान नहीं किया जाता है बल्कि फिर से निवेश किया जाता है।

Share this story

Around The Web