Ration Card: फिर मिलेगा फ्री गेंहू और चावल, सरकार ने नई लिस्ट कर दी जारी, ऐसे चेक करें अपना नाम

केंद्र व राज्य सरकारों ने देशभर में फ्री राशन देकर गरीबी श्रेणी के लोगों का बड़ा फायदा किया है। अभी कई राज्यों में मुफ्त राशन वितरण कर लोगों की मदद की जा रही है।
Ration Card: फिर मिलेगा फ्री गेंहू और चावल, सरकार ने नई लिस्ट कर दी जारी, ऐसे चेक करें अपना नाम

नई दिल्लीः केंद्र व राज्य सरकारों ने देशभर में फ्री राशन देकर गरीबी श्रेणी के लोगों का बड़ा फायदा किया है। अभी कई राज्यों में मुफ्त राशन वितरण कर लोगों की मदद की जा रही है। इस बीच अगर आपका भी राशन कार्ड बना हुआ है तो फिर यह खबर आपके लिए बहुत ही कीमती साबित होने जा रही है, क्योंकि सरकार की ओर से हाल ही में एक नई लिस्ट जारी कर दी गई है।

आप इस लिस्ट में फटाफट अपना नाम चेक कर सकते हैं। अगर आपका नई लिस्ट में नाम है तो फ्री गेंहू और चावल के अलावा कई बड़े लाभ दिए जाएंगे। जानकारी के लिए बता दें कि सरकार ने हाल ही में कई राज्यों में फ्री राशन सुविधा बंद करने का काम किया है। देश के सबसे बड़े सूबे उत्तर प्रदेश में सितंबर के बाद यह योजना बंद करने का ऐलान पहले ही हो चुका है।

जानिए लिस्ट में कैसे चेक करें अपना नाम

– आपको एनएफएसए की ऑफिशियल वेबसाइट Nfsa.Gov.In पर जाना होगा।

– अब आपको मेन्यू में Ration Card ऑप्शन पर जाना होगा।

– इसके बाद Ration Card Details On State Portals विकल्प को सेलेक्ट करें।

– आपको सभी राज्यों के नाम स्क्रीन पर दिखाई देगा। यहां आप जिस राज्य से हैं, उस राज्य का नाम सर्च करें।

– आपके राज्य का नाम मिल जाने के बाद उसे सलेक्ट करें।

– उसके बाद उस राज्य का स्टेट फूड पोर्टल खुल जाएगा. यहां उस राज्य के अंतर्गत आने वाले सभी जिलों का नाम स्क्रीन पर दिखाई देगा। इसमें जिले का नाम खोजना है और उसे सलेक्ट करें।

– इसके बाद में आपको अंतर्गत आने वाले सभी ब्लॉक की लिस्ट स्क्रीन पर दिखाई देगा। इसमें आपको अपने ब्लॉक का नाम सर्च करके सलेक्ट करना है।

– अब सभी ग्राम पंचायतों की लिस्ट स्क्रीन पर आएगी। राशन कार्ड की नई लिस्ट में किसका किसका नाम आया है यह देखने के लिए अपने पंचायत का नाम खोजना है और उसे सलेक्ट करें।

– ग्राम पंचायत का नाम सलेक्ट करने के बाद राशन दुकानदार का नाम एवं राशन कार्ड का प्रकार दिखाई देगा।

– आपको जिस राशन कार्ड की नई लिस्ट में अपना नाम से करना है उसे सलेक्ट कर दें।

– अपने ग्राम पंचायत के अंतर्गत जिस राशन कार्ड को सलेक्ट करेंगे उसकी पूरी लिस्ट स्क्रीन पर सामने दिखाई दे जाएगी।

– अब राशन कार्ड आईडी, राशन कार्ड धारक का नाम, पिता/पति का नाम दिखाई देगा। यहां आप चेक कर सकते हैं कि राशन कार्ड की नई लिस्ट में किस-किस का नाम दिख रहा है।

Share this story

Around The Web