बुजुर्गों की खुशी का नहीं ठिकाना, सरकार अब हर महीना देगी 3,000 रुपये महीना पेंशन, जानिए जरूरी बातें

आपकी उम्र 60 साल या इससे ज्यादा है तो फिर यह खबर आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं है।
बुजुर्गों की खुशी का नहीं ठिकाना, सरकार अब हर महीना देगी 3,000 रुपये महीना पेंशन, जानिए जरूरी बातें

आपकी उम्र 60 साल या इससे ज्यादा है तो फिर यह खबर आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं है। केंद्र व राज्य सरकारें इन दिनों बुजुर्गों के लिए खजाने का पिटारा खोले हुए है, जिसे लेकर लोगों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है। केंद्र सरकार बुजुर्गों को हर महीना 3,000 रुपये पेंशन दे रही है, जिसका आप तुरंत फायदा उठा सकते हैं।

इस पेंशन का फायदा लेने के लिए आपका नाम पीएम किसान सम्मान निधि योजना से रजिस्टर्ड होना चाहिए। इस योजना से जुड़े लोगों के लिए सरकार ने नई स्कीम की शुरुआत कर दी है। इस धांसू स्कीम का नाम पीएम किसान मानधन योजना है। इस योजना का लाभ लेने के लिए सरकारी की तरफ से कुछ शर्तें व नियम रखे गए हैं, जिनका पालन करना जरूरी होगा।

जानिए जरूरी शर्तें

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभार्थियों को अब तक 11 किस्तों का लाभ मिल चुका है। अगर इस वित्त वर्ष की बात करें तो अगस्त-नवंबर की किस्त अब तक 10,33,65,662 किसानों के अकाउंट में ट्रांसफर कर चुकी है। वहीं अप्रैल-जुलाई की किस्त के रूप में 11,09,32,044 किसान परिवार लाभ ले चुके हैं।

अब अगर आपके फायदे की बात करें, तो जिसमें आप आसानी से 1 रुपए खर्च किए बिना भी 3,000 रुपये की किस्त हर महीना ले सकते हैं। इसके लिए आपको कोई दस्तावेज भी नहीं देना पड़ेगा। इस योजना के तहत आपको 60 साल की उम्र के बाद हर महीने 3000 रुपये पेंशन की मिलती रहेगी। इस हिसाब से हर साल खाते में 36,000 रुपये आएंगे।

जानिए कैसे करें आवेदन

सबसे पहले अपने नज़दीकी जन सेवा केंद्र (CSC ) में जाएं अगर आप पीएम किसान के लाभार्थी नहीं हैं, तो अपने सभी दस्तावेज़ों को यहां देना होगा और ग्राम स्तर उद्यमी को एक निश्चित राशि का भुगतान करना होगा।

फिर वह आधार कार्ड को आपके आवेदन पत्र से जोड़ेगा और व्यक्तिगत व बैंक विवरण भरेगा।

इसके बाद सब्सक्रइबर की आयु के अनुसार देय मासिक अंशदान की ऑटो गणना की जाएगी।

नामांकन सह ऑटो डेबिट जनादेश प्रपत्र प्रिंट किया जाएगा और यहां आपको हस्ताक्षर करना पड़ेगा।

किसान पेंशन खाता संख्या के साथ किसान कार्ड मिल जाएगा।

Share this story

Around The Web