Post Office के इस प्लान ने मचाया बवाल, 10 वर्ष के बड़े बच्चों को मिलेगा इतना पैसा

भविष्य को लेकर सभी चिंतित रहते हैं। सभी चाहते हैं कि भविष्य में उन्हें पैसे की किल्लत कभी नहीं हो और इसलिए लोग तरह-तरह के उपाय करते रहते हैं।
Post Office के इस प्लान ने मचाया बवाल, 10 वर्ष के बड़े बच्चों को मिलेगा इतना पैसा

Post Office: भविष्य को लेकर सभी चिंतित रहते हैं। सभी चाहते हैं कि भविष्य में उन्हें पैसे की किल्लत कभी नहीं हो और इसलिए लोग तरह-तरह के उपाय करते रहते हैं। यदि आप भी इसे लेकर चिंतित हैं, तो यह खबर आपके लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकता है।

क्योंकि इस खबर को पढ़ने के बाद, आपकी कई समस्याएं हल हो जाएंगी। डाकघर द्वारा उप्लब्ध कराई गई बेहतरीन योजना की मदद से आप हर महीने घर पर बैठे 2,500 (प्रति माह 2,500 रुपये) रुपये प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना में किसी भी तरह का कोई जोखिम नहीं है।

डाकघर की इस बचत योजना में शामिल होने के लिए कोई आयु सीमा नहीं रखी गई है। इस योजना के तहत 10 साल के बच्चे का खाता भी खोला जा सकता है। इसमें निवेश करके घर बैठे ब्याज का पैसा ले सकते हैं।

इसके हैं कई फायदे:

हमें बता दें कि इस खाते (Post Office Saving Scheme) में आपको कई फायदे मिल जाएंगे। यह खाता 10 साल से अधिक उम्र के बच्चों के नाम पर भी खोला जा सकता है। यदि आप अपने बच्चे के नाम पर यह विशेष खाता (पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना) खोलते हैं,

तो आप हर महीने प्राप्त ब्याज के लिए ट्यूशन फीस का भुगतान कर सकते हैं। इसके अलावा, यदि आप इस आय को बढ़ाना चाहते हैं, तो आपको निवेश के धन को बढ़ाना होगा। उसके बाद, आप हर महीने अधिक राशि भी प्राप्त कर सकते हैं।

इस गणित को समझिए:

यदि आपका बच्चा 10 साल का है और आप उसके नाम पर 2 लाख रुपये जमा कराते हैं, तो आपको 6.6 प्रतिशत की दर से प्रति माह 1,100 रुपये का ब्याज मिल जाया करेगा। ब्याज पांच वर्षों में कुल 66,000 रुपये होगा और आपको पिछले वर्ष में 2 लाख रुपये (हिंदी में पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना) की वापसी भी मिलेगी।

इस प्रकार, आपको एक छोटे बच्चे के लिए 1,100 रुपये मिलते हैं, जिसका उपयोग आप उसकी शिक्षा के लिए कर सकते हैं। यह राशि माता -पिता के लिए एक अच्छी मदद साबित होती है। इसलिए एक छोटा सा निवेश आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है और इससे आपको फायदा भी बहुत होता है।

Share this story

Around The Web