आठवां वेतन आयोग आएगा या नहीं? जानिए मोदी सरकार की योजना

8th Pay Commission Update:लंबे समय से 8वें वेतन आयोग (8वें वेतन आयोग) को लेकर चर्चा चल रही है। 
आठवां वेतन आयोग आएगा या नहीं? जानिए मोदी सरकार की योजना

8th Pay Commission Update: लंबे समय से 8वें वेतन आयोग (8वें वेतन आयोग) को लेकर चर्चा चल रही है। उनके बारे में आए दिन मीडिया रिपोर्ट्स आती रहती हैं, लेकिन ये लागू होगा या नहीं, इसको लेकर संशय बना हुआ था. लेकिन अब इस संबंध में मोदी सरकार की ओर से एक नया अपडेट आया है. इसमें सरकार ने साफ कर दिया है कि आठवां वेतन आयोग नहीं आने वाला है।

वित्त राज्य मंत्री ने संसद में दिया जवाब

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्र सरकार द्वारा ऐसे किसी भी दावे को निराधार बताया गया है, जिसमें केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के वेतन, भत्तों और पेंशन में संशोधन के लिए 8वीं तारीख है. केंद्रीय वेतन आयोग लाने की बात हो रही है। केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने संसद में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा कि ऐसा कोई प्रस्ताव सरकार के पास विचाराधीन नहीं है।

सरकार ने खारिज कर दिया

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी से पूछा गया कि क्या यह सच है कि सरकार केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के वेतन, भत्ते और पेंशन को संशोधित करने के लिए 8वां वेतन आयोग लागू करने पर विचार कर रही है. इस पर सरकार की ओर से कहा गया कि यह नहीं आने वाली है.

इस सूत्र का उपयोग किया जा सकता है

केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री ने कहा कि यह सुझाव दिया गया है कि समय-समय पर वेतन मैट्रिक्स में बदलाव किया जाना चाहिए और इसके लिए अगले वेतन आयोग की कोई आवश्यकता नहीं है। ऐसे में एक्रोयड फॉर्मूले के आधार पर इसकी समीक्षा और संशोधन किया जा सकता है, जो आम आदमी की जरूरत के सामान की कीमतों को ध्यान में रखते हुए बदलाव कर सकता है।

डीए में संभावित बढ़ोतरी

बढ़ती महंगाई को देखते हुए उम्मीद जताई जा रही थी कि अगस्त की शुरुआत में केंद्र सरकार के कर्मचारी और पेंशनभोगी डीए (महंगाई भत्ता) और डीआर (महंगाई राहत) को 4 फीसदी तक बढ़ा सकते हैं. हालांकि इस पर अभी फैसला नहीं लिया गया है। अगर सरकार डीए बढ़ाती है तो केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में भारी इजाफा होगा।

Share this story

Around The Web