जियो यूजर्स का इंतजार खत्म! इस तारीख को लॉन्च होगी 5जी सर्विस, जानिए किन शहरों में मिलेगी सुविधा

 इतने समय से चलने वाले 5G ऑक्शन अब खत्म हो चुके है। इस ऑक्शन के खत्म हो जाने के बाद अब भारत में लोग 5G नेटवर्क का इन्त्जार और भी करने लग गए हैं।
जियो यूजर्स का इंतजार खत्म! इस तारीख को लॉन्च होगी 5जी सर्विस, जानिए किन शहरों में मिलेगी सुविधा

इतने समय से चलने वाले 5G ऑक्शन अब खत्म हो चुके है। इस ऑक्शन के खत्म हो जाने के बाद अब भारत में लोग 5G नेटवर्क का इन्त्जार और भी करने लग गए हैं। अनुमान लगाया जा रहा है कि भारत में 5G नेटवर्क जल्द ही लॉन्च होने वाला है।

यह भी हो सकता है कि इस साल के अंत तक यह भारत में लॉन्च भी हो जाए। आज हम आप को बतने जा रहे हैं जियो के 5G रोल आउट प्लान के बारे में जिस की प्लानिंग काफी लंबे समय से चल रही है।

जियो 5जी की लॉन्चिंग तारीख आई सामने

जियो ने अभी तक आधिकारिक तौर पर अपनी 5G सर्विस के लॉन्चिंग तारीख की घोषणा नहीं की है। हालांकि यह अनुमान लगाया जा रहा है कि जियो अपनी यह 5G सर्विस 15 अगस्त को आज़ादी के अमृत महोत्सव पर लॉन्च कर सकता है।

बता दें की इस सर्विस को जियो पहले कुछ मैट्रो शहरों में ही लॉन्च करेगा जहाँ पर इस सर्विस की पायलट टेस्टिंग की जाएगी। इस के बाद इस सर्विस को 2 से 3 फेस में पुरे देश भर में लॉन्च किया जाएगा।

इन शहरों में मिलेगी सुविधा

आप को बता दें कि Jio ने सभी 22 सर्किलों के लिए 5G बैंड खरीदे हैं। इसलिए अंदाज़ा लगाया जा रहा है कि दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, बेंगलुरु, चेन्नई, लखनऊ, हैदराबाद, अहमदाबाद और जामनगर शामिल हैं। इनमें जल्द ही पुणे, चंडीगढ़, गुरुग्राम और गांधीनगर जैसे अन्य कई शहरों में कंपनी अपने इस 5G सर्विस को लॉन्च करेगी।

कंपनी शुरुआत में इन में से 9 शहरों में अपनी इस सर्विस को लॉन्च करेगी और इस के बाद यह सर्विस धीरे धीरे पुरे देश भर मे लॉन्च की जाएगी। बता दें कि इं शहरों के अलावा जियो ने लगभग हज़ार से ज़्यादा शहरों में अपनी 5G कवरेज की प्लानिंग पूरी कर ली है और इस के लिए Jio ने हीट मैप्स, 3D मैप्स और रे ट्रेसिंग तकनीक का इस्तेमाल किया है।

Share this story

Around The Web