ऑनलाइन टिकट बुकिंग में हुआ बड़ा बदलाव, अब करना होगा कुछ ऐसे!

रेलवे ने समय के साथ ही “नेक्स्ट जनरेशन ई-टिकटिंग सिस्टम (NGET) को लगातार अपडेट किया है।
ऑनलाइन टिकट बुकिंग में हुआ बड़ा बदलाव, अब करना होगा कुछ ऐसे!

Online Ticket : भारत मे रेलवे के माध्यम से एक दिन में लाखों यात्री सफर करते हैं। ऐसे में उन्हें कई सुविधाएं रेलवे उप्लब्ध कराती है। रेलवे समय -समय पर अपनी यात्री सुविधा को बढ़ाती रहती है। इसी सब में अब रेलवे ने अपनी टिकट रिजर्व सिस्टम को भी अपडेट कर दिया है।

भारतीय रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) के द्वारा ऑनलाइन यात्री टिकट रिजर्व सिस्टम को अपडेट करने पर काम किया जा रहा है जिससे कि यात्रियों को टिकट बुक करने के साथ ही अन्य कामों में आसानी हो सके। इससे यात्री सुविधा बढ़ेगी।

ऑनलाइन टिकट पर रेलवे ने दी जानकारी :

सरकार द्वारा भारतीय रेलवे के लिए गठित समिति ने अपनी आठवी रिपोर्ट पेश की है जिसमे कई तरह की सिफारिश की गई है। रेलवे लगातार टिकट सिस्टम को बेहतर बनाने पर कार्य कर रही है। इसे आधुनिक बनाया जा रहा है। अभी मौजूदा टिकट सिस्टम में टिकट को लेकर यात्रियों को कई तरह की कठनाई आती रहती है।

रेलवे के द्वारा इसपर बहुत तेजी से काम किया जा रहा है जिससे कि यात्रियों को ज्यादा से ज्यादा सहूलियत मिल सके। इससे भविष्य में बहुत फायदा होने वाला है। इससे यात्रा का अच्छा अनुभव हो सकेगा।

रेलवे एक मिनट में काटती है इतनी टिकट :

रेलवे ने समय के साथ ही “नेक्स्ट जनरेशन ई-टिकटिंग सिस्टम (NGET) को लगातार अपडेट किया है। रेलवे ने टिकट बुकिंग को लेकर आंकड़ा जारी किया है जिसके अनुसार 2016-17 में प्रति मिनट 15,000 टिकटों की बुकिंग हुई थी।

वहीं 2017-18 में प्रति मिनट 18,000 टिकट की बुकिंग हुई थी और 2018-19 में प्रति मिनट 20,000 टिकट की बुकिंग की गई थी। अभी IRCTC वेबसाइट की क्षमता प्रति मिनट 25,000 टिकट बुक करने की है।

वैसे आपको बता दे कि 5 मार्च 2020 को रिकॉर्ड एक मिनट में 26,458 टिकट बुक हुए थे। इससे अंदाजा लगा सकते हैं कि रेलवे पर यात्रियों को किनता भरोसा है। यह यात्रा का एक आरामदायक और सुरक्षित साधन है।

Share this story

Around The Web