PPF: पीपीएफ खाते वाले अब ऐसे बन सकते हैं करोड़पति, बस करना होगा ये काम

पीपीएफ स्कीम एक ऐसी स्कीम है जो कि केंद्र सरकार के जरिए चलाई जाने वाली सबसे खास सेविंग स्कीम है। इस स्कीम में आप कम से कम 500 रुपये और मैक्जिमम 1.50 लाख रुपये तक का निवेश कर सकते हैं। 
PPF: पीपीएफ खाते वाले अब ऐसे बन सकते हैं करोड़पति, बस करना होगा ये काम 
न्यूज डेस्क, दून हॉराइज़न, नई दिल्ली

आज के समय हर कोई अमीर बनना चाहता है। जिससे कि अपने अधूरे सपनों को पूरा कर सके। अगर इस लिस्ट में आप भी शामिल हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद ही खास हो सकती है। सरकार के लोगों के लिए एक खास तरह की स्कीम को पेश किया है।

दरअसल हम जिस स्कीम की बात कर रहे हैं उसका नाम पीपीएफ स्कीम है। इस स्कीम में निवेश कर आप भी करोड़पति बन सकते हैं। सरकार ने इस स्कीम को सेविंग के हिसाब से डिजाइन किया है। इस स्कीम में व्यक्तिगत और परिवारिक सेफ्टी भी मिलती है।

पीपीएफ स्कीम एक ऐसी स्कीम है जो कि केंद्र सरकार के जरिए चलाई जाने वाली सबसे खास सेविंग स्कीम है। इस स्कीम में आप कम से कम 500 रुपये और मैक्जिमम 1.50 लाख रुपये तक का निवेश कर सकते हैं। इस खाते को कम से कम 100 रुपये में ओपन किया जा सकता है। देश का हर नागरिक पीपीएफ खाता ओपन कर सकता है।

बहराल पीपीएफ स्कीम सरकार समर्थित स्कीम हैं इसमें निवेश करने से पहले ये ध्यान देना होगा कि इसमें लॉकइन पीरियड 15 सालों का दिया गया है। इस स्कीम से पैसे 15 सालों के बाद आसानी से निकाल सकते हैं। लेकिन बड़ी बात ये है कि इस स्कीम में निवेश करके आप घर बैठे करोड़पति बन सकते हैं।

अगर आप पीपीएफ में यदि आप मंथली 12,500 रुपयों का निवेश करते हैं अगर 15 सालों में आप 18 लाख 18 हजार 209 रुपये ब्याज के तौर पर मिलेंगे। इस स्कीम पर मैच्योरिटी पर 40 लाख 68 हजार 209 रुपये प्राप्त होंगे।

5 सालों के लिए इसे आगे बढ़ा भी सकते हैं तो मैच्योरिटी पर 66 लाख 58 हजार 288 रुपये प्राप्त होंगे। जब आप 5 सालों के लिए इसे और आगे बढ़ा देते हैं तो मैच्योरिटी पर 1 करोड़ 3 लाख 8 हजार 15 रुपये मिलेंगे।

पीपीएफ स्कीम में पैसा सेव करने वाले लोगों के काम को आसान बना दिया है। इस स्कीम में छोटो-छोटी रकम का निवेश कर आप आसानी से मालामाल हो सकते हैं। इस स्कीम को लॉग टर्म के लिए डिजाइन किया गया है। इसके साथ में इस देश का हर शख्स पैसा निवेस कर सकता है। इसलिए ये स्कीम लोगों के लिए खास हो सकती है।

Share this story

Around The Web