अगर चाहते है उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करना तो ज़रूर करें घर पर ही यह व्यायाम, आज ही नोट कीजिए करने का तरीक़ा

यदि आपको उच्च रक्तचाप है, तो आपको डॉक्टर काफी व्यायाम करने की सलाह देते है। जबकि दवा आपके रक्तचाप को प्रबंधित करने में मदद कर सकती है
अगर चाहते है उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करना तो ज़रूर करें घर पर ही यह व्यायाम, आज ही नोट कीजिए करने का तरीक़ा

यदि आपको उच्च रक्तचाप है, तो आपको डॉक्टर काफी व्यायाम करने की सलाह देते है। जबकि दवा आपके रक्तचाप को प्रबंधित करने में मदद कर सकती है, व्यायाम आपके दिल को मजबूत बनाकर और स्वस्थ वजन बनाए रखने के द्वारा आपके रक्तचाप को कम करने में मदद करने का एक शानदार तरीका है।

व्यायाम, सामान्य रूप से, आपके रक्तचाप को प्रबंधित करने में मदद कर सकता है। यदि आपको उच्च रक्तचाप है, तो व्यायाम भी इसे कम करने में मदद कर सकता है। कैसे? नियमित रूप से व्यायाम करने से आपका वजन नियंत्रित रहता है, आपका हृदय स्वस्थ रहता है और तनाव कम होता है।

इसके अलावा, स्वस्थ आहार खाने के साथ-साथ अपनी जीवनशैली में व्यायाम को शामिल करना आपके रक्तचाप को कम करने और अधिक गंभीर चिकित्सा स्थितियों को रोकने में मदद कर सकता है।

यहाँ व्यायाम के कुछ रूप दिए गए हैं जो आपके रक्तचाप को कम करने में मदद करने के लिए बहुत अच्छे हैं:

एरोबिक क्लासेज: एक्वा एरोबिक्स, ज़ुम्बा और एक कार्यात्मक फिटनेस क्लास जैसी कक्षाओं के लिए साइन अप करें। जब संदेह हो, तो अपने जिम या रिक सेंटर से पूछें कि वे कौन सी क्लासेज़ देते हैं जो आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप हैं।

तेज़ी से चले- अपने दिल और सांस लेने की दर को ऊपर उठाने के लिए आपको सामान्य रूप से चलने की तुलना में तेज़ चलना होगा।

साइकिल चलाना- कसरत को अपनी दिनचर्या में शामिल करने के लिए एक शुरुआती साइकिलिंग क्लास भी एक शानदार तरीका हो सकता है।

डांस- ज़ुम्बा जैसी डांस क्लासेस एक अच्छा वर्कआउट है। कोई भी डांस मायने रखता है यदि वह पूरे शरीर की गति को शामिल करता है और हृदय गति को बढ़ाता है।

यार्डवर्क- इसमें लॉन की घास काटना और पत्तियों को तोड़ना शामिल हो सकता है। 30 से 45 मिनट के यार्डवर्क का लक्ष्य रखें।

लंबी दूरी पर पैदल चलना- यदि आप लंबी पैदल यात्रा के लिए नए हैं, तो पहले शुरुआती ट्रेल्स पर बने रहें।

दौड़ना या जॉगिंग करना- टॉक टेस्ट का उपयोग जॉगिंग या दौड़ने के लिए किया जा सकता है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आप अच्छी गति से शुरुआत कर रहे हैं। आप वैकल्पिक रूप से जॉगिंग और वॉकिंग के साथ दौड़ भी सकते हैं। कम दूरी और धीमी गति से शुरू करें और धीरे-धीरे लंबी दूरी या तेज गति तक काम करें।

Share this story

Around The Web