Slim Body Tips : घर बैठे घटायें एक महीने में 5 किलो से भी ज्यादा वजन किचन में रखी इन चीजों के साथ, फर्क देख आप रह जाएंगे शॉक

मोटापा वह स्थिति है जब आप अपने शरीर में हानिकारक मात्रा में वसा जमा करते हैं।
slim Body Tips : घर बैठे घटायें एक महीने में 5 किलो से भी ज्यादा वजन किचन में रखी इन चीजों के साथ, फर्क देख आप रह जाएंगे शॉक

आज की बदलती जीवनशैली में वसायुक्त खाद्य पदार्थ खाने, तनाव लेने, नियमित व्यायाम न करने और अच्छी तरह से आराम न करने से मोटापा बढ़ने लगा हैं।

मोटापा वह स्थिति है जब आप अपने शरीर में हानिकारक मात्रा में वसा जमा करते हैं अत्यधिक मात्रा में वसा आपके अधिकांश अंगों और हड्डियों को खतरे में डाल सकता है।

दूसरे शब्दों में, मोटापा एक विकार है जिसमें अत्यधिक शरीर में वसा शामिल है जो आपके विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं के जोखिम को बढ़ाता है। पर आप घबराइए मत आपकी इस समस्या का समाधान लेकर हम लाए है।

इन घरेलू नुस्खों के साथ आप बढ़ी हुई चर्बी से राहत पा सकते है :

वजन कम करने के लिए घरेलू उपचार :

शहद और नींबू :

शहद के साथ गर्म पानी पीने के साथ-साथ सुबह नींबू का रस एक प्रभावी एंटी-सेल्युलाईट उपचार हो सकता है, क्योंकि यह आपके शरीर के चयापचय को बढ़ाने, पेट की चर्बी को बर्न  करने और वजन कम करने में मदद करता है।

नींबू कैलोरी में कम है और परिपूर्णता को बढ़ावा दे सकता है और कैलोरी की मात्रा को कम करने में मदद करता है।शहद के साथ नींबू का संयोजन पाचन में सुधार करने में मदद करता है, आपके चयापचय को किकस्टार्ट करता है।

खाली पेट शहद और नींबू पानी का सेवन करने से पाचन में जबरदस्त लाभ मिलता है।एक कप गर्म पानी लें और उसमें आधा नींबू निचोड़ लें। दो चम्मच शहद मिलाकर पीएं। इस मिश्रण का एक से दो कप दिन भर में सेवन करें।

हिबिस्कस टी :

हिबिस्कस में फेनोलिक यौगिक होते हैं जो आपके वजन को एकदम परफेक्ट बनाए रखने में मदद करते है हिबिस्कस टी पीने से लिपिड के चयापचय को विनियमित करने में मदद मिलेगी और यह आपके शरीर से वसा को खत्म करने में भी उपयोगी है।

हिबिस्कस टी वसा कोशिकाओं के आकार को कम करने और आपके वजन को संतुलित करने में बहुत प्रभावी है। दो चम्मच सूखे हिबिस्कस के पत्ते लें और उन्हें एक लीटर पानी में मिलाएं।

इन्हें करीब 10 से 15 मिनट तक उबालें और छान लें हर दिन कम से कम 2 कप पिएं जो आपको वजन कम करने में मदद करेगा।

ग्रीन टी :

यह कैफीन से भरपूर है और एंटीऑक्सिडेंट में उच्च है, जिसे कैटेचिन भी कहा जाता है जो चयापचय को बढ़ावा देने में उपयोगी होते हैं ग्रीन टी में थीनिन नामक एक तत्व होता है।

जो एक प्रकार का अमीनो एसिड होता है जो मन को शांत करने में प्रभावी होता है और यह  तनाव को कम करता है। ग्रीन टी पीने से तनाव दूर होता है और वजन कम करने में मदद मिलती है।

ग्रीन टी की पत्तियों को एक कप पानी में करीब 15 मिनट तक उबालें। इसे छान लें और इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं और इसका सेवन करें। प्रभावी परिणामों के लिए दिन में 2 से 3 बार ग्रीन टी पिएं।

एलोवेरा जूस :

यह मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने और दिन भर में आपके द्वारा ली गई कैलोरी को बर्न करने में बहुत मददगार है।

एलोवेरा का रस शरीर से सूजन को कम करने और वजन घटाने में भी उपयोगी है एलोवेरा जूस को दिन में करीब दो से तीन बार पिएं।

Share this story

Around The Web