Yoga For Mental Health: मानसिक बीमारी को दूर कर तनाव से छुटकारा दिलाते है यह योगासन

योग विज्ञान के अनुसार, माउंटेन पोज़ रीढ़ के केंद्र में स्थित हृदय चक्र को उत्तेजित और संतुलित करता है।
Yoga For Mental Health: मानसिक बीमारी को दूर कर तनाव से छुटकारा दिलाते है यह योगासन

संस्कृत शब्द पर्वतासन पर्वत से लिया गया है, जिसका अर्थ है पर्वत और आसन का अर्थ है मुद्रा। इस योग में पर्वतासन बैठने की मुद्रा है जिसमें पैर पद्मासन मुद्रा में होते हैं और ऊपरी शरीर ऊपर की ओर फैला होता है।

शरीर एक पर्वत का आकार ग्रहण कर लेता है। योग विज्ञान के अनुसार, माउंटेन पोज़ रीढ़ के केंद्र में स्थित हृदय चक्र को उत्तेजित और संतुलित करता है। यह चक्र क्षमा, सहानुभूति, प्रेम, करुणा, आदि जैसी भावनाओंको नियंत्रित करने के लिए कहा जाता है।

जबकि इस चक्र में असंतुलन कई मनोवैज्ञानिक और शारीरिक परेशानी को जन्म देता है, इन्हें नियमितरूप से योग और विशेष रूप से पर्वतासन जैसे आसनों का अभ्यास करके ठीक किया जा सकता है।

पर्वतासन कैसे करें?

पर्वतासन चरण शुरू करने से पहले 5 मिनट के लिए वार्म–अप करें पद्मासन या सुखासन में अपने हाथों को भुजाओं पर रखकर बैठें सुनिश्चित करें कि आपकी छाती बाहर है, गर्दन और रीढ़ सीधी है, और ठुड्डी अंदर की ओर है।

अपनी आंखों को सीधे आगे रखें। आप किसी वस्तु का उपयोग यह सुनिश्चित करने के लिए कर सकते हैं कि पर्वतासन के अभ्यास से आपकाध्यान बना रहे धीरे–धीरे सांस लेते हुए अपने दोनों हाथों को ऊपर उठाएं और ऊपर की ओर फैलाएं।

अपनी हथेलियों को मिलाएं। आप अपनी उंगलियों को इंटरलेस भी कर सकते हैं अपने धड़ को जितना हो सके आराम से खींचे आप ध्यान या प्राणायाम का अभ्यास कर सकते हैं 8-10 सेकंड के लिए इस स्थिति में रहें और धीरे–धीरे प्रारंभिक स्थिति में वापस आ जाएं।

आप पार्वतासन का अभ्यास दिन में 5-6 बार, 2-3 बार कर सकते हैं पार्वतासन के जबरदस्त फायदे आपके रीढ़ की हड्डी के क्षेत्र में होने वाले किसी भी छोटे दोष को ठीक करने के लिए पर्वतासन बहुत प्रभावी है।

यह उन लोगों के लिए विशेष रूपसे फायदेमंद है जिन्हें लंबे समय तक बैठने की आवश्यकता होती है क्योंकि यह पीठ की मांसपेशियों को मजबूत करने और मुद्रा को सही करनेकी दिशा में काम करता है।

यह आसन आपके श्रोणि और उदर क्षेत्र की मांसपेशियों को फैलाता है। यह पेट और कूल्हों से वजन कम करने में मदद करता है यह आपके ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद करता है।

यह बदले में आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ाने, आपके फेफड़ों की कार्यप्रणाली मेंसुधार करने और आपकी मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करता है इस आसन के माध्यम से बेहतर रक्त परिसंचरण आपकी ऊर्जा और गतिविधि के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है।

यह सुस्ती, थकान औरथकावट को दूर करने में मदद करता है यह आपकी त्वचा और बालों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए एक बेहतरीन आसन है जब प्राणायाम योग के साथ अभ्यास किया जाता है।

तो यह आसन आपके मन को शांत करके और दिमागीपन को प्रेरित करके तनाव और चिंताको कम करता है जब ध्यान के साथ अभ्यास किया जाता है, तो पर्वतासन आपको जुड़ाव और जमीन से जुड़ा महसूस कराने में मदद करता है।

यह आपकेपारस्परिक संबंधों और मन की प्रसन्नता की स्थिति पर बहुत प्रभाव डालता है पर्वतासन आपको ध्यान केंद्रित करना सीखने में मदद करता है। यह आपकी याददाश्त और एकाग्रता में सुधार करता है।।

जिससे बेहतरउत्पादकता और रचनात्मकता आती है पर्वतासन पर्वत मुद्रा आपके निचले शरीर के अंगों जैसे घुटनों, जांघों, पिंडलियों, टखनों आदि को मजबूत करती है।

यह आपको न केवल आपकीदिन–प्रतिदिन की गतिविधियों में अधिक चुस्त और लचीला बनने में मदद करता है इस आसन का नियमित रूप से अभ्यास करना आपके संतुलन और समन्वय को बेहतर बनाने का एक शानदार तरीका है।

बच्चों की ऊर्जा, सहनशक्ति और प्रतिरक्षा में सुधार के लिए बच्चों की योग दिनचर्या में शामिल करने के लिए पर्वतासन एक बेहतरीन आसन है यह आसन जोड़ों के दर्द और सूजन को कम करने में मदद करता है।

जो चोट या गठिया जैसी स्थितियों के कारण हो सकता है गर्भवती महिलाओं के लिए यह एक बेहतरीन योग मुद्रा है। यह उनके दिमाग को शांत करने और निचले शरीर में मांसपेशियों को आराम देने मेंमदद करता है।

यह आसन आपके कंधों, बाहों और गर्दन सहित ऊपरी शरीर के लिए एक बेहतरीन टोनिंग और मजबूत कसरत प्रदान करता है।दर्दनाक मासिक धर्म ऐंठन और परेशानी को दूर करने के लिए पर्वतासन बहुत प्रभावी है।

संस्कृत शब्द पर्वतासन पर्वत से लिया गया है, जिसका अर्थ है पर्वत और आसन का अर्थ है मुद्रा इस योग में पर्वतासन बैठने की मुद्रा है जिसमेंपैर पद्मासन मुद्रा में होते हैं और ऊपरी शरीर ऊपर की ओर फैला होता है।

शरीर एक पर्वत का आकार ग्रहण कर लेता है योग विज्ञान के अनुसार, माउंटेन पोज़ रीढ़ के केंद्र में स्थित हृदय चक्र को उत्तेजित और संतुलित करता है। यह चक्र क्षमा, सहानुभूति, प्रेम, करुणा, आदि जैसी भावनाओंको नियंत्रित करने के लिए कहा जाता है।

जबकि इस चक्र में असंतुलन कई मनोवैज्ञानिक और शारीरिक परेशानी को जन्म देता है, इन्हें नियमितरूप से योग और विशेष रूप से पर्वतासन जैसे आसनों का अभ्यास करके ठीक किया जा सकता है।

पर्वतासन कैसे करें?

पर्वतासन चरण शुरू करने से पहले 5 मिनट के लिए वार्म–अप करें पद्मासन या सुखासन में अपने हाथों को भुजाओं पर रखकर बैठें सुनिश्चित करें कि आपकी छाती बाहर है, गर्दन और रीढ़ सीधी है, और ठुड्डी अंदर की ओर है।

अपनी आंखों को सीधे आगे रखें। आप किसी वस्तु का उपयोग यह सुनिश्चित करने के लिए कर सकते हैं कि पर्वतासन के अभ्यास से आपकाध्यान बना रहे धीरे–धीरे सांस लेते हुए अपने दोनों हाथों को ऊपर उठाएं और ऊपर की ओर फैलाएं।

अपनी हथेलियों को मिलाएं आप अपनी उंगलियों को इंटरलेस भी कर सकते हैं अपने धड़ को जितना हो सके आराम से खींचे आप ध्यान या प्राणायाम का अभ्यास कर सकते हैं।

8-10 सेकंड के लिए इस स्थिति में रहें और धीरे–धीरे प्रारंभिक स्थिति में वापस आ जाएं आप पार्वतासन का अभ्यास दिन में 5-6 बार, 2-3 बार कर सकते हैं।

पार्वतासन के जबरदस्त फायदे हैं आइए जानते है :

आपके रीढ़ की हड्डी के क्षेत्र में होने वाले किसी भी छोटे दोष को ठीक करने के लिए पर्वतासन बहुत प्रभावी है। यह उन लोगों के लिए विशेष रूपसे फायदेमंद है।

जिन्हें लंबे समय तक बैठने की आवश्यकता होती है क्योंकि यह पीठ की मांसपेशियों को मजबूत करने और मुद्रा को सही करनेकी दिशा में काम करता है।

यह आसन आपके श्रोणि और उदर क्षेत्र की मांसपेशियों को फैलाता है। यह पेट और कूल्हों से वजन कम करने में मदद करता है।

यह आपके ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद करता है। यह बदले में आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ाने, आपके फेफड़ों की कार्यप्रणाली मेंसुधार करने और आपकी मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करता है।

इस आसन के माध्यम से बेहतर रक्त परिसंचरण आपकी ऊर्जा और गतिविधि के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है। यह सुस्ती, थकान औरथकावट को दूर करने में मदद करता है।

यह आपकी त्वचा और बालों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए एक बेहतरीन आसन है।

जब प्राणायाम योग के साथ अभ्यास किया जाता है, तो यह आसन आपके मन को शांत करके और दिमागीपन को प्रेरित करके तनाव और चिंताको कम करता है।

जब ध्यान के साथ अभ्यास किया जाता है, तो पर्वतासन आपको जुड़ाव और जमीन से जुड़ा महसूस कराने में मदद करता है। यह आपकेपारस्परिक संबंधों और मन की प्रसन्नता की स्थिति पर बहुत प्रभाव डालता है।

पर्वतासन आपको ध्यान केंद्रित करना सीखने में मदद करता है। यह आपकी याददाश्त और एकाग्रता में सुधार करता है, जिससे बेहतरउत्पादकता और रचनात्मकता आती है।

पर्वतासन पर्वत मुद्रा आपके निचले शरीर के अंगों जैसे घुटनों, जांघों, पिंडलियों, टखनों आदि को मजबूत करती है। यह आपको न केवल आपकीदिन–प्रतिदिन की गतिविधियों में अधिक चुस्त और लचीला बनने में मदद करता है।

इस आसन का नियमित रूप से अभ्यास करना आपके संतुलन और समन्वय को बेहतर बनाने का एक शानदार तरीका है बच्चों की ऊर्जा, सहनशक्ति और प्रतिरक्षा में सुधार के लिए बच्चों की योग दिनचर्या में शामिल करने के लिए पर्वतासन एक बेहतरीन आसन है।

यह आसन जोड़ों के दर्द और सूजन को कम करने में मदद करता है जो चोट या गठिया जैसी स्थितियों के कारण हो सकता है गर्भवती महिलाओं के लिए यह एक बेहतरीन योग मुद्रा है।

यह उनके दिमाग को शांत करने और निचले शरीर में मांसपेशियों को आराम देने मेंमदद करता है यह आसन आपके कंधों, बाहों और गर्दन सहित ऊपरी शरीर के लिए एक बेहतरीन टोनिंग और मजबूत कसरत प्रदान करता है।

दर्दनाक मासिक धर्म ऐंठन और परेशानी को दूर करने के लिए पर्वतासन बहुत प्रभावी है।

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