Hariyali Matki Khichdi Recipe: सावन में मजा लिजिए इस हरे भरे टेस्टी रेसिपी का, नोट करें तरीका

आज की रेसिपी में हम आपके लिए हरियाली मटकी खिचड़ी  की रेसिपी लेकर आए हैं। यह शुगर रोगियों के लिए परफैक्ट फूड है और यह खिचड़ी बनाने की विधि बहुत ही आसान है
Hariyali Matki Khichdi Recipe: सावन में मजा लिजिए इस हरे भरे टेस्टी रेसिपी का, नोट करें तरीका

आज की रेसिपी में हम आपके लिए हरियाली मटकी खिचड़ी  की रेसिपी लेकर आए हैं। यह शुगर रोगियों के लिए परफैक्ट फूड है और यह खिचड़ी बनाने की विधि बहुत ही आसान है और इसे केवल 15-20 मिनट में तैयार किया जा सकता है। इस व्यंजन को पकाने के लिए आपको केवल भिगोए हुए मोठ बीन स्प्राउट्स या मटकी और चावल के साथ पुदीना के पत्ते, पालक, और कुछ मसाले  की जरूरत है।
हरियाली मटकी खिचड़ी की सामग्री

1 कप मटकी स्प्राउट्स
1 प्याज
1/2 कप प्यूरी किया हुआ पालक
1 छोटा चम्मच गरम मसाला पाउडर
1 छोटा चम्मच जीरा
4 चम्मच घी
5 कप पानी

1 कप चावल
1 कप पालक
1/2 कप पुदीने के पत्ते
1 छोटा चम्मच काली मिर्च
1 छोटा चम्मच हींग
8 लौंग लहसुन
आवश्यकता अनुसार नमक

कैसे बनाते हैं हरियाली मटकी खिचड़ी?

1 .एक बड़ा कटोरा लें और मटकी को 2-3 बार धो लें। एक बार हो जाने के बाद, उन्हें रात भर भिगो दें और  भीगने के बाद अच्छी तरह से छान लें। इसके बाद चावल को 2-3 बार धो लें और पकाने से पहले 20-30 मिनट के लिए भिगो दें।

2 जीरा और हींग को घी में तड़का लें

अब एक कढ़ाई लें और उसे मध्यम आंच पर रखें। इसमें देसी घी डालकर पिघलने दीजिए. घी के पिघलने पर इसमें हींग के साथ जीरा डाल दीजिए. कुछ सेकंड के लिए उन्हें भूनने दें।

3 प्याज और लहसुन को भूनें

कढ़ाई में कटा हुआ प्याज और लहसुन डालें। इन्हें अच्छी तरह से चलाते हुए मध्यम आंच पर भूनें।

4 जब प्याज की कच्ची महक चली जाए तो चावल डालकर अच्छी तरह मिला लें. फिर कढ़ाई में पानी डाल कर एक बार फिर से चलाएं। खिचड़ी को मध्यम से तेज आंच पर ही पकाएं. अब खिचड़ी में काली मिर्च पाउडर और गरम मसाला डाल कर मिला दीजिये. 2-3 मिनट तक पकाएं।

5 खिचड़ी को पालक और हरे प्याज़ के साथ पकाएं

खिचड़ी में कटी हुई पालक, हरी मिर्च और हरे प्याज़ के साथ पालक प्यूरी डालें। अच्छी तरह से हिलाएँ और 2-3 मिनट और पकाएँ। कढ़ाई में कटे हुए पुदीने के पत्ते डालें और एक बार फिर मिलाएँ।
6 लहसुन को घी में तड़का लें और खिचड़ी में डालें और आनंद लें

आखिरी स्टेप के लिए तड़का पैन को मध्यम आंच पर रखें और उसमें घी पिघलाएं. इसमें कटा हुआ लहसुन डालें और कुछ सेकंड के लिए तड़का लगाएं और पकने वाली खिचड़ी के ऊपर डालें। खिचड़ी बनकर तैयार है, इसे भुने हुए पापड़, आचार  के साथ गर्मागर्म सर्व करें.

Share this story

Around The Web