अगर चाहते है खिलखिलाती चमकदार त्वचा तो आज ही ट्राई करें यह योगासन, महँगी क्रीमों को जायेंगे भूल

योग व्यायाम का एक रूप है जो न केवल स्वास्थ्य लाभ देता है बल्कि आप इससे सौंदर्य लाभ भी प्राप्त कर सकते हैं।
अगर चाहते है खिलखिलाती चमकदार त्वचा तो आज ही ट्राई करें यह योगासन, महँगी क्रीमों को जायेंगे भूल

हम हमारी त्वचा को चमकदार दिखाने के लिए कई सारे प्रयास करते है पर हम व्यायाम करने से चूक जाते हैं। हम सभी जानते हैं कि योग कितनाफायदेमंद हो सकता है। योग व्यायाम का एक रूप है जो न केवल स्वास्थ्य लाभ देता है बल्कि आप इससे सौंदर्य लाभ भी प्राप्त कर सकते हैं।यहां ग्लोइंग त्वचा के लिए कुछ योगासन हैं जिन्हें आप भी आजमा सकते हैं।

मछली मुद्रा

मछली की मुद्रा को योग की भाषा में मत्स्यासन के रूप में जाना जाता है, जो स्वस्थ त्वचा पाने में सहायता करती है क्योंकि इसका थायरॉयडऔर पिट्यूटरी ग्रंथि पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है जो बदले में आपको चमकती त्वचा देता है। यह आपके हार्मोन के स्तर को सामान्य करने मेंमदद करता है। साथ ही, दोहरी ठुड्डी से छुटकारा पाने में यह मुद्रा बहुत मददगार है!

फॉरवर्ड बेंडिंग पोज

जिसे योग में उत्थानासन के रूप में भी जाना जाता है, में आगे की ओर झुकना शामिल है और इस प्रकार यह आपके चेहरे पर रक्त के प्रवाह कोबढ़ावा देता है। चमकती त्वचा के लिए यह एक उत्कृष्ट योग मुद्रा है क्योंकि यह त्वचा के कायाकल्प को भी बढ़ावा देता है।

हल मुद्रा

हलासन के रूप में जानी जाने वाली यह मुद्रा आपके पाचन में सुधार करने में सहायता करती है। जब आपके पास एक अच्छा पाचन तंत्र होता है, तो आप स्वाभाविक रूप से चमकती त्वचा प्राप्त करते हैं क्योंकि आपका शरीर स्वस्थ होता है।

कोबरा पोज

भुजंगासन या कोबरा मुद्रा परम तनाव से राहत देने वाली मुद्रा के रूप में बहुत लोकप्रिय है। हालांकि इसका आपकी त्वचा पर सीधा प्रभाव नहींपड़ता है, लेकिन यह आपके तनाव के स्तर को कम करता है और इससे आपको चमकदार, चमकदार त्वचा पाने में मदद मिलती है। मुद्रा शरीर सेविषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में भी मदद करती है जिससे त्वचा का कायाकल्प होता है।

ऊंट मुद्रा

यदि आप मुंहासे या फुंसियों से पीड़ित हैं, तो ऊंट की मुद्रा को उष्ट्रासन के रूप में भी जाना जाता है, जो इसे कम करने में मदद करेगा। यह मुद्राफेफड़ों की क्षमता को बढ़ाने में मदद करती है और तनाव को दूर करने के साथ–साथ आपके हार्मोन को भी संतुलित करती है।

माउंटेन पोज

ताड़ासन, जिसे माउंटेन पोज़ के रूप में भी जाना जाता है, शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को मुक्त करने में बहुत उपयोगी है, जो स्वस्थ औरचमकती त्वचा के लिए आवश्यक है।

शोल्डर स्टैंड पोज

यह योगासन थोड़ा मुश्किल लग सकता है, लेकिन सर्वांगासन या शोल्डर स्टैंड पोज मुंहासों और फुंसियों को कम करने में मदद करते हुए आपकेचेहरे की सुस्ती को कम करने में मदद करता है। यह झुर्रियों से लड़ने में भी मदद करता है और इस प्रकार लंबे समय में चमकती त्वचा पाने केलिए बेहद फायदेमंद होता है।

कमल मुद्रा

यह योग में सबसे बुनियादी मुद्रा है जिसका हर कोई हर दिन कम से कम कुछ मिनट अभ्यास कर सकता है। पद्मासन, जिसे लोटस पोज़ के रूप मेंभी जाना जाता है, एक सरल साँस लेने का व्यायाम है जिसके शरीर के लिए कई लाभ हैं और साथ ही यह मस्तिष्क को शांत करने में मदद करताहै। यह बदले में स्वस्थ, चमकती त्वचा को बढ़ावा देता है।

Share this story

Around The Web