नींबू के छिलके दिला सकते है खूबसूरत और चमकदार त्वचा, जानिए इसके भरपूर लाभ

नींबू के छिलके में कैल्शियम, पोटेशियम और विटामिन सी जैसे विटामिन, खनिज और फाइबर होते है, जो आपके शरीर को पोषण को बढ़ावा देती है।
नींबू के छिलके दिला सकते है खूबसूरत और चमकदार त्वचा, जानिए इसके भरपूर लाभ

नींबू न केवल स्वादिष्ट होते हैं बल्कि आपके स्वास्थ्य, त्वचा और बालों के लिए भी अद्भुत काम करते हैं। लेकिन अगर आप नींबू के छिलके कारस निचोड़कर उसे फेंकने की आदत में हैं, तो एक बार फिर से सोच लें। क्या आप जानते हैं नींबू के छिलके में नींबू से 5 से 10 गुना ज्यादाविटामिन होते हैं।

नींबू के छिलके में कैल्शियम, पोटेशियम और विटामिन सी जैसे विटामिन, खनिज और फाइबर होते है, जो आपके शरीर को पोषण को बढ़ावादेती है। नींबू के छिलकों में कुछ स्वस्थ एंजाइम भी होते हैं, जो हमें स्वस्थ जीवन जीने में मदद करते हैं। तो नींबू के छिलके को फेंक कर आपअपने शरीर को बहुत नुकसान पहुंचा रहे हैं।

नीचे नींबू के छिलकों के कुछ सबसे महत्वपूर्ण लाभ और उन्हें अपने आहार में शामिल करने के तरीकों के बारे में बताया गया है।

कैंसर की रोकथाम

आश्चर्य की बात है लेकिन नींबू के छिलकों का इस्तेमाल कैंसर की रोकथाम और इलाज में किया जाता है। इसमें साल्वेस्ट्रोल Q40 औरलिमोनेन होता है, जो कैंसर कोशिकाओं से लड़ने में मदद करता है। एक अध्ययन में पाया गया कि चाय में नींबू के छिलकों का सेवन कैंसरकोशिकाओं के विकास को रोकता है।

साथ ही, अम्लीय शरीर में कैंसर पनपता है और नींबू का छिलका क्षारीय प्रकृति का होने के कारण हमारेशरीर के पीएच को बनाए रखने में मदद करता है। नींबू एंटी–माइक्रोबियल भी होते हैं, इस प्रकार, बैक्टीरिया और फंगल संक्रमण को दूर करते हैं।

उनका कम पीएच भी उन्हें सुंदरता और व्यक्तिगत देखभाल के लिए एकदम सही बनाता है, और जब सीधे त्वचा पर लगाया जाता है, तो नींबू काछिलका धूप के धब्बों को हल्का कर सकता है।

हड्डी का स्वास्थ्य

नींबू के छिलके में उच्च मात्रा में विटामिन सी और कैल्शियम होता है और इस प्रकार यह हड्डियों के स्वास्थ्य को सुधारने और बनाए रखने में मददकरता है। यह हड्डी से संबंधित बीमारियों जैसे सूजन पॉलीआर्थराइटिस, ऑस्टियोपोरोसिस और रूमेटोइड गठिया को रोकने में भी मदद करता है।

मुँह स्वास्थ्य

विटामिन सी की कमी से दांतों से संबंधित समस्याएं जैसे स्कर्वी, मसूड़ों से खून आना और मसूड़े की सूजन हो सकती है। नींबू के छिलके साइट्रिकएसिड से भरपूर होते हैं, जो विटामिन सी की कमी को पूरा करने में मदद करते हैं और इस तरह दांतों से जुड़ी आम समस्याओं से लड़ने में मददकरते हैं।

वजन घटाना

नींबू के छिलके वजन घटाने को बढ़ावा देते हैं। वे ऐसा करने में सक्षम हैं क्योंकि उनमें मौजूद पेक्टिन नामक एक घटक है। पेक्टिन शरीर में वजनघटाने को बढ़ावा देने के लिए जिम्मेदार है।

त्वचा संबंधी समस्याओं से लड़ता है

नींबू का छिलका मुंहासे, झुर्रियां, काले धब्बे और पिग्मेंटेशन जैसी त्वचा की समस्याओं से लड़ने और रोकने में बहुत मददगार होता है। नींबू काछिलका भी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है और इस तरह हमारी त्वचा को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करता है।

Share this story

Around The Web