Mithe Chawal: रक्षाबंधन के पावन पर्व पर जरूर बनाए यह मीठे चावल,नोट करें रेसिपी

त्योहारों के मौसम में यदि आप नमकीन करी के साथ मीठे चावल का आनंद लेना पसंद करते हैं, तो आपको इस आसान मीठे चावल की रेसिपी को आज़माना होगा।
Mithe Chawal: रक्षाबंधन के पावन पर्व पर जरूर बनाए यह मीठे चावल,नोट करें रेसिपी

त्योहारों के मौसम में यदि आप नमकीन करी के साथ मीठे चावल का आनंद लेना पसंद करते हैं, तो आपको इस आसान मीठे चावल की रेसिपीको आज़माना होगा।मीठे चावल उत्तर भारत का एक स्वादिष्ट व्यंजन है जिसका आनंद पूरे देश में लिया जाता है। आप इस मीठे चावल कीरेसिपी को सिर्फ एक घंटे में बना सकते हैं, जो मेहमानों को परोसने के लिए एकदम सही है। आपकी रसोई में आसानी से उपलब्ध सामग्री से बनी, मीठे चावल की यह रेसिपी आपकी पसंदीदा बन जाएगी।आइए नोट करें इसको बनाने की रेसिपी–

1 कप बासमती चावल

1 दालचीनी स्टिक

1 हरी इलायची

3 बड़े चम्मच घी

1/4 छोटा चम्मच नमक

1/2 कप चीनी

1 1/2 कप पानी

मसाला के लिए

1 1/2 छोटा चम्मच हल्दी

सजाने के लिए

1/2 कप काजू

आवश्यकता अनुसार सूखी गुलाब की पंखुड़ियां

चरण 1 / 3 चावल को भिगोकर उबाल लें

इस लंच रेसिपी को बनाने के लिए एक मध्यम आकार के कटोरे में चावल को 20 मिनट के लिए पानी में भिगो दें। उसके बाद चावल को राइसकुकर में डालें और उसमें 2 कप पानी डालें। राइस कुकर को चालू करें और इन्हें पकने दें। वैकल्पिक रूप से, आप चावल को मध्यम आंच परएक गहरे तले वाले पैन में 4 कप पानी के साथ उबाल सकते हैं। एक बार हो जाने के बाद अतिरिक्त पानी निकाल दें और चावल को एक बाउल मेंनिकाल लें।

चरण  2 / 3 साबुत मसालों को घी में भूनें

अब मध्यम आंच पर एक बड़ा पैन रखें और उसमें घी डालें। घी के गर्म होने पर इसमें छोटी इलाइची, दालचीनी, हल्दी पाउडर और चीनी डालदीजिए. इन्हें अच्छी तरह से भूनें और फिर आंच धीमी कर दें।

चरण 3 / 3 पकाएं

अब चावल चेक करें। पकने के बाद, उसी पैन में चावल डालें और मध्यम आँच पर कम से कम पाँच मिनट तक अच्छी तरह चलाएँ। अब आपकेमीठे चावल बनकर तैयार हैं. इसे एक अलग प्लेट में निकालें और परोसने से पहले काजू और सूखे गुलाब की पंखुड़ियों से सजाएं।

Share this story

Around The Web