Nankhatai Recipe: बाजर के बिस्किट से उब गए हैं, बिना झंझट के घर पर बनाएं ये खास मिठाई

राखी आ रही है यह भाई बहन का त्यौहार है, इसलिए इसमें पारंपरिक नानखताई से सरप्राइज दे भाई हो जाएगा खुश।
Nankhatai Recipe: बाजर के बिस्किट से उब गए हैं, बिना झंझट के घर पर बनाएं ये खास मिठाई

राखी आ रही है यह भाई बहन का त्यौहार है, इसलिए इसमें पारंपरिक नानखताई से सरप्राइज दे भाई हो जाएगा खुश। इसे बनाने के लिए बस कुछ सरल स्टेप को फॉलो करें और इस स्वादिष्ट नानखताई रेसिपी को घर पर बनाएं।

रक्षा बंधन आ गया है और यह इस खुबसूरत अवसर को कुछ प्यार और अच्छे टेस्टी भोजन के साथ मनाने का समय है! तो, क्यों न अपने भाई  को सरप्राइज करने के लिए कुछ खास लेकिन आसान रेसिपी बनाया जाए। नानखताई एक सुपर-स्वादिष्ट और बटररी बिस्कुट है, जिसका आनंद आप एक कप गर्म चाय या कॉफी के साथ ले सकते हैं।

क्रिस्पी और सॉफ्ट, यह एक बिना अंडे से बना कुकीज रेसिपी है और इसे मैदा, सूजी, पाउडर चीनी और मक्खन का उपयोग करके तैयार किया गया है। स्वाद से भरपूर इस कुकीज रेसिपी को घर पर ट्राई करें और अपने भाई एवं  प्रियजनों के साथ इसका आनंद लें।

नानखताई की सामग्री

  • 1 कप मैदा
  • 1/2 कप पिसी चीनी
  • 1/4 छोटा चम्मच नमक
  • 1/2 छोटा चम्मच पिसी हुई हरी इलायची
  • 3 बड़े चम्मच सूजी
  • 1/4 छोटा चम्मच बेकिंग सोडा
  • 1/2 कप मक्खन

नानखताई कैसे बनाते है

1 ओवन को पहले से गरम कर लें

ओवन को 360 डिग्री फारेनहाइट या 180 डिग्री सेल्सियस पर प्रीहीट करें। इसके बाद, एक मिक्सिंग बाउल में, पिघला हुआ मक्खन और पिसी चीनी को डालकर नरम और चिकना पेस्ट बना लें।

2 आटा मिलाएं

फिर घी के मिश्रण में मैदा, इलायची पाउडर, सूजी, नमक और बेकिंग सोडा छान लें। सारी सामग्री को अच्छी तरह मिला लें और चिकना आटा गूंथ लें।

3 आटे के गोले रखें

इसके बाद, आटे का एक छोटा सा हिस्सा लें और इसे बेकिंग ट्रे पर रखें और सभी कुकी के बीच 2 से 4 इंच की दूरी रखें।

4 उन्हें बेक करें और आनंद लें

ट्रे को ओवन में रखें और 180 डिग्री सेल्सियस पर 10 से 15 मिनट तक बेक करें।  बेक करते समय आपको समय की जांच करें । इसके बाद, आप उन्हें कम से कम 10 मिनट तक बेक कर सकते हैं। नानखताई बनकर तैयार है, शाम की चाय के साथ इसका आनंद लें।

Share this story

Around The Web