Pimple Home Remedies: त्वचा के दाग-धब्बों से छुटकारा दिलाएंगे यह घर के बने मास्क, नोट कीजिए इनको तैयार करने का नुस्खा

पिंपल्स के लिए कई होममेड फेस पैक हैं जिन्हें आप अपने किचन में उपलब्ध साधारण सामग्री के साथ आजमा सकते हैं।
Pimple Home Remedies: त्वचा के दाग-धब्बों से छुटकारा दिलाएंगे यह घर के बने मास्क, नोट कीजिए इनको तैयार करने का नुस्खा

क्या आप पिंपल्स और डार्क स्पॉट्स के लिए कुछ होममेड फेस पैक ढूंढ रहे हैं? खैर, आप सही जगह पर हैं। पिंपल्स और काले धब्बों के लिए एक घर का बना फेस पैक इस त्वचा की परेशानी को पूरी तरह से दूर करने में प्रभावी रूप से काम कर सकता है।

पिंपल्स और डार्क स्पॉट्स के लिए इन होममेड फेस पैक में इस्तेमाल होने वाली प्राकृतिक सामग्री का इस्तेमाल आमतौर पर किया जाता है पिंपल्स और डार्क स्पॉट्स के लिए कई होममेड फेस पैक हैं।

जिन्हें आप अपने किचन में पहले से उपलब्ध साधारण सामग्री के साथ आजमा सकते हैं पिंपल्स और डार्क स्पॉट्स के लिए इन दस होममेड फेस पैक को देखें जो आपकी मदद कर सकते हैं।

हल्दी के फेस पैक :

हल्दी में जीवाणुरोधी और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो मुँहासे का सही तरीके से इलाज करते हैं। दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी में चम्मच हल्दी और एक चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं।

इसका पेस्ट बना लें और जरूरत पड़ने पर और एलोवेरा जेल मिला लें। इस पैक को प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं और 20 मिनट के बाद ठंडे पानी से धो लें।

पुदीना :

पुदीना एक ताज़ा स्किनकेयर घटक है जो त्वचा को मज़बूत बनाता है और सेल नवीनीकरण को बढ़ावा देता है। यह मुंहासों और बड़े पिंपल्स से तुरंत राहत देगा। बस पुदीने के पत्तों का एक गुच्छा क्रश करें।

पुदीने के पेस्ट को थोड़े से खीरे के रस और शहद के साथ मिलाकर एक गाढ़ा फेस पैक बनाएं और इसे अपनी त्वचा पर लगाएं। इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें और पानी से धो लें।

पपीता :

पपीते में पाए जाने वाले एंजाइम जैसे पपैन और काइमोपैपेन त्वचा की सूजन को कम करने के लिए बहुत अच्छे हैं। यह रोमछिद्रों को बंद करने वाली मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाकर मुंहासों को कम करने में मदद करता है।

पपीते का फेस पैक बनाने के लिए, फलों को काट लें, बीज निकाल दें और अपने चेहरे पर लगाने के लिए पर्याप्त गूदा निकाल लें। एक बार पल्प लगाने के बाद, इसे 20 मिनट के लिए अपना जादू चलने दें।

जिसके बाद इसे पानी से धोया जा सकता है और एक माइल्ड फेस वॉश किया जा सकता है।

Share this story

Around The Web