Pineapple Barfi: जन्माष्टमी राखी के लिए खास मिठाई, मेहमान का मुंह मीठा करें नए स्वाद से

मिठाई की दुकानों पर मिलने वाली सामान्य बर्फी से ऊब गए हैं? घर पर आसानी से तैयार की जा सकने वाली यह अनोखी और स्वादिष्ट पाइनएप्पल बर्फी बनाएं। 
Pineapple Barfi: जन्माष्टमी राखी के लिए खास मिठाई, मेहमान का मुंह मीठा करें नए स्वाद से

मिठाई की दुकानों पर मिलने वाली सामान्य बर्फी से ऊब गए हैं? घर पर आसानी से तैयार की जा सकने वाली यह अनोखी और स्वादिष्ट पाइनएप्पल बर्फी बनाएं।  अनानस बर्फी देखने में जितनी खूबसूरत है उतनी ही स्वादिष्ट भी।

इस स्वादिष्ट बर्फी को बनाने के लिए आपको बस कुछ सामग्री चाहिए जैसे अनानास, नारियल, कस्टर्ड पाउडर, चीनी और घी। पाइनएप्पल बर्फी की बनावट कुछ हद तक कराची के हलवे से मिलती जुलती है। त्योहार हो, विशेष अवसर हो या फिर घर की पार्टी, पाइनएप्पल बर्फी का अनोखा स्वाद सबको पसंद आएगी । अगर आप घर पर अनोखी रेसिपी बनाना पसंद करते हैं, तो आपको इस पाइनएप्पल बर्फी रेसिपी को  जरूर ट्राय कें।

पाइनएप्पल बर्फी की सामग्री

1 कप अनानास के टुकड़ो में कटा हुआ
1/2 कप कटा हुआ नारियल
2 बड़े चम्मच घी

1 कप चीनी
1/2 कप कस्टर्ड पाउडर

अनानस बर्फी बनाने की विधि

1 चीनी और पानी मिलाएं

एक पैन में 1 कप चीनी और डेढ़ कप पानी डालें। जब चीनी पूरी तरह से पिघल जाए और मिश्रण थोड़ा गर्म हो जाए तो गैस बंद कर दें। याद रखें, आपको यहां चाशनी बनाने की जरूरत नहीं है, बस चीनी को पानी में घोलना है।

2 अनानास और नारियल को पीस लें

एक ब्लेंडर में कटे हुए नारियल और अनानास के टुकड़े डालें। अब एक मिश्रण बनाने के लिए अच्छी तरह मिलाएं। एक बार हो जाने के बाद, अनानास और नारियल का रस पाने के लिए मिश्रण को छान लें। छना हुआ गूदा त्यागें।

3 कस्टर्ड पाउडर मिलाएं

अब कस्टर्ड पाउडर और अनानास-नारियल के रस के साथ अच्छी तरह मिला लें। अच्छी तरह मिक्स हो जाने पर इसको गर्म चीनी के मिश्रण में मिला दें।

4 मिश्रण को पकाएं

मिश्रण को गाढ़ा होने तक चलाते रहें। 2 टेबल स्पून घी डालें और फिर से अच्छी तरह मिलाते रहें। एक बार जब mix गाढ़ा हो जाए और पैन के किनारे छोड़ दें।

5 इसे सेट होने दें

इसे बटर पेपर से ढके या घी से अच्छी तरह ग्रीस किए हुए सांचे में निकाल लें। इसे 1 घंटे के लिए सेट होने दें और फिर 1 घंटे के लिए फ्रिज में रख दें।

6 बर्फी में काटें और परोसें

चौकोर आकार की बर्फी में काटिये और आनंद लीजिये.

Share this story

Around The Web