घर पर ही तैयार करें बिहारी स्टाइल लिट्टी चोखा,नोट करें बनाने की recipe

अगर आप घर पर बिहारी व्यंजन का स्वाद लेना चाहते हैं, तो आज ही यह आसान लिट्टी चोखा रेसिपी ट्राई करें। यह लिट्टी चोखा रेसिपी स्टेपबाय स्टेप निर्देशों के साथ आती है। 
घर पर ही तैयार करें बिहारी स्टाइल लिट्टी चोखा,नोट करें बनाने की recipe

अगर आप घर पर बिहारी व्यंजन का स्वाद लेना चाहते हैं, तो आज ही यह आसान लिट्टी चोखा रेसिपी ट्राई करें। यह लिट्टी चोखा रेसिपी स्टेपबाय स्टेप निर्देशों के साथ आती है। लिट्टी राजस्थान में बनी बट्टी या बाटी की तरह ही दिखती हैं, हालांकि, इन्हें सत्तू या भुना हुआ काला बेसनभरकर बनाया जाता है।

लिट्टी के लिए चोखा मैश किए हुए बैंगन, टमाटर, लहसुन, सरसों का तेल, नमक, नींबू का रस आदि से बनाया जाता है।यह बिहार और झारखंड का एक लोकप्रिय व्यंजन है, यह लिट्टी रेसिपी आपके स्वाद को बढ़ा देगी। यह मुंह में पानी लाने वाली डिश है, जोआपको बिहार के हर नुक्कड़ पर मिल जाएगी।

वास्तव में, यह इतना लोकप्रिय है कि आप इसे उत्तर भारत के कई हिस्सों में भी आसानी से पासकते हैं। अगर आपको एक्सपेरिमेंट करना पसंद है तो आप आलू या टमाटर का इस्तेमाल करके भी चोखा बना सकते हैं।

आप अपनी पसंद केकुछ मसाले डालकर इस रेसिपी को अपना स्वाद दे सकते हैं। यह डिश एक ऐसी डिश है जिसे आप कभी भी खा सकते हैं और हर उम्र के लोगइसे पसंद करते हैं। तो, अब और इंतजार न करें और आज ही इस आसान लिट्टी चोखा रेसिपी को ट्राई करें!

1 कप साबुत गेहूं

1/2 कप काला बेसन (सत्तू)

1 बैंगन/बैंगन

1 मध्यम कटा टमाटर

3 कली कटा हुआ लहसुन

1 कटी हुई हरी मिर्च

1/2 छोटा चम्मच नींबू का रस

1 टहनी कटा हरा धनिया

भरण के लिए

1 छोटा चम्मच सरसों का तेल

1 छोटा चम्मच नमक

1 छोटा चम्मच नींबू का रस

1/2 छोटा चम्मच कलौंजी के बीज

1/2 छोटा चम्मच थाइमोल बीज

1/2 छोटा चम्मच कद्दूकस किया हुआ अदरक

1/2 मुट्ठी कटा हरा धनिया

1 कटी हुई हरी मिर्च

1 छोटा चम्मच अचार मसाला

आटे के लिए

1 बड़ा चम्मच सरसों का तेल

1 चुटकी नमक

आवश्यकता अनुसार पानी

चरण 1 / 5 लिट्टी के लिए आटा तैयार करें

आटा तैयार करने के लिए, एक मिक्सिंग बाउल लें और उसमें गेहूं का आटा, सरसों का तेल और एक चुटकी नमक डालें। थोड़ा पानी डालकरनरम आटा गूंथ लें।

चरण 2/5 लिट्टी भरने की तैयारी

भरावन तैयार करने के लिए, एक बाउल लें और उसमें सत्तू (काला बेसन), अचार मसाला, सरसों का तेल, नींबू का रस, कलौंजी, अदरक, हराधनिया, हरी मिर्च और नमक को एक साथ मिला लें। ओवन को 180 डिग्री सेल्सियस पर प्रीहीट करें। अब आटे को बाँट लें, मनचाहे आकार मेंचपटा करें और एक चम्मच फिलिंग डालें। आटे को किनारों से बंद करके लोई बना लें।

चरण 3/5 लिट्टी बेक करने का सही तरीका

इन बॉल्स को बेकिंग ट्रे पर रखें और बेक करें। फिर दूसरी तरफ पलटें और अच्छी तरह से पकने तक बेक करें। अपने ओवन को 2-3 मिनट केलिए ब्रोइल मोड पर रख दें ताकि दोनों तरफ से एक कुरकुरा आवरण प्राप्त हो सके।

चरण 4/5 आइए जानें कि लिट्टी के लिए चोखा कैसे तैयार किया जाता है

अब चोखा बनाने के लिए बैगन को धोकर सुखा लें और काट लें. बेकिंग ट्रे पर एल्युमिनियम फॉयल रखें और उसके ऊपर बैगन और टमाटर रखें।उन्हें ब्रोइल मोड या उच्चतम तापमान पर भूनें। एक बार हो जाने के बाद, बैगन और टमाटर को छीलकर अच्छी तरह मैश कर लें। इन्हें एक बाउलमें निकाल लें। कटोरी में लहसुन, नमक, सरसों का तेल, नींबू का रस, हरी मिर्च और कटा हुआ हरा धनिया डालें। सामग्री को अच्छी तरह मिलाएंऔर चोखा परोसने के लिए तैयार है।

चरण 5/5 स्वादिष्ट लिट्टी चोखा का आनंद लें

चोखा को एक सर्विंग बाउल में निकाल लें। लिट्टी के गोले को पिघले हुए घी में डुबोएं और चोखा के साथ रखें। आप इस व्यंजन को कढ़ी याचिकन/मटन करी के साथ भी परोस सकते हैं।

Share this story

Around The Web