Slim Body Tips: अगर चाहते है साधारण खाने से वजन घटाना तो आज ही खाना शुरू करें रात में यह दाल

दाल प्रोटीन, विटामिन और खनिजों से भरी फलियां हैं। भारतीय रसोई में दाल बहुत जरूरी है और ज्यादातर भारतीय भोजन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है 
Slim Body Tips: अगर चाहते है साधारण खाने से वजन घटाना तो आज ही खाना शुरू करें रात में यह दाल

तूर दाल को अरहर दाल के नाम से भी जाना जाता है।दाल प्रोटीन, विटामिन और खनिजों से भरी फलियां हैं। भारतीय रसोई में दाल बहुत जरूरीहै और ज्यादातर भारतीय भोजन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है तो आज हम बात करने जा रहे हैं तूर दाल के स्वास्थ्य लाभों के बारे में।

1. रक्तचाप को कम करता है

नियमित रूप से तूर दाल खाने से आपका रक्तचाप कम होता है और आपका रक्तचाप नियंत्रित रहता है। तूर दाल पोटैशियम से भरपूर होती हैऔर यह पेशाब के जरिए सोडियम को बाहर निकालने में मदद करती है।

तुअर दाल में पाया जाने वाला पोटेशियम रक्त वाहिकाओं की दीवारोंको आराम देने और रक्तचाप को कम करने में मदद करने के लिए भी जिम्मेदार होता है। उच्च रक्तचाप वाले लोगों को अपने आहार में तुअर दालको शामिल करना चाहिए।

2. मांसपेशियों के निर्माण और शरीर के विकास में मदद करता है

तूर दाल इतने सालों से शाकाहारी भोजन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रही है। ऐसा इसलिए है क्योंकि तूर दाल प्रोटीन से भरपूर होती है। 1 कपपकी हुई तूर दाल में लगभग 11 ग्राम प्रोटीन होता है, जो शरीर के अंतिम विकास और विकास में योगदान देता है।

3. रक्त बढ़ाता है

अरहर या तूर दाल फोलेट से भरपूर होती है जिसकी मानव शरीर को उच्च मात्रा में आवश्यकता होती है। शरीर में फोलेट की कमी से रक्त कीमात्रा कम हो जाती है और अंततः एनीमिया हो जाता है। इसलिए एनीमिया से बचाव के लिए नियमित रूप से अरहर की दाल का सेवन करनाचाहिए।

4. सूजन को ठीक करता है

विभिन्न प्रकार के रोगों के उपचार के लिए अरहर के पौधे के विभिन्न भागों का उपयोग किया जाता है। अरहर की दाल का नियमित सेवन शरीर मेंविभिन्न प्रकार की सूजन के उपचार में मदद करता है, विशेष रूप से तुअर मटर का पेस्ट बवासीर के इलाज के लिए एक प्रसिद्ध घरेलू उपचार है।

5. वजन घटाने में मदद करता है

हालांकि तुअर दाल पोषक तत्वों से भरपूर होती है, लेकिन इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है। इसमें कोलेस्ट्रॉल और संतृप्त वसा की मात्रा भीकम होती है। परिणामस्वरूप तुअर दाल आपकी भूख और अचानक भूख को कम करके वजन घटाने में आपकी मदद करती है। यह आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में भी मदद करता है।

Share this story

Around The Web